Monday, April 22, 2024
Homeकुल्लूपोषण पखवाड़ा कार्यक्रम में महिलाओं को दी लुप्त हो रहे पौष्टिक अनाज...

पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम में महिलाओं को दी लुप्त हो रहे पौष्टिक अनाज की गुणवता व महत्व की जानकारी

 

सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी दी गई

स्वतंत्र हिमाचल( प्रेम सागर चौधरी)
31 मार्च  को बाल विकास परियोजना अधिकारी चम्पा शर्मा की अध्यक्षता में पोषण पखवाड़े के तहत वृत स्तरीय बंजार की पर्यवेक्षिका इंदिरा देवी ने बंजार में लगभग एक सौ महिलाओं की उपस्थिति में एक कार्यक्रम आयोजित किया। इस आयोजन में रेसीपी कंपीटिशन व श्री अन्न मोटे अनाज के महत्व व गुणवता के बिषय में जानकारी प्रदान की गई।
बाल विकास परियोजना अधिकारी ने मोटे अनाज जैसे मक्की, गेंहूँ, बाजरा, काऊणी इत्यादि की पौष्टिक गुणवता व उपयोगिता के बारे में उपस्थित महिलाओं को विस्तृत जानकारी दी तथा अपने-अपने समुदाय में मोटे अनाज की रेसीपी बनाने और उनकी गुणवता के बारे में जागरूक करने का आवाहन किया।


खण्ड समन्वयक (ब्लॉक को-ऑर्डिनेटर) वंदना शर्मा ने स्थानीय महिलाओं व किशोरियों को जंक फूड से दूर रहने व श्री अन्न मोटे अनाज जिनका प्रयोग आजकल बहुत कम हो गया है उसे पुनः उपयोग में लाने व अनाज की अलग-अलग रेसीपी बनाकर प्रयोग में लाने की सलाह भी दी।
महिलाओं व किशोरियों को खाने में सलाद व हरी पतेदार सब्जियाँ खाने की सलाह दी जिससे खून की कमी (एनीमिया) को दूर किया जा सके। साथ ही यह अपील भी की कि केंद्रीय सरकार व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं जैसे पीएमएमवीवाई, बेटी है अनमोल योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, शगुन योजना, मदर टेरेसा, विधवा पुनर्विवाह इत्यादि योजनाओं से वंचित न रहे। उपस्थित अधिकारियों ने महिलाओं को सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं की जानकारी भी विस्तार से दी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments