Monday, April 22, 2024
HomeभारतDelhi Amritsar Katra expressway दिल्ली से कटरा जाना अब होगा आसान

Delhi Amritsar Katra expressway दिल्ली से कटरा जाना अब होगा आसान

दिल्‍ली से कटरा तक नया एक्सप्रेसवे बन रहा है। 620 किलोमीटर लंबा Delhi Amritsar Katra Expressway दिल्‍ली, हरियाणा, पंजाब और जम्मू कश्मीर को कनेक्ट करेगा। आगे इसे NH-44 से जोड़ा जाएगा ताकि श्रीनगर तक सीमलेस कनेक्टिविटी मिले। अगस्त 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्‍ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे का शिलान्यास किया था। आइए जानते हैं कि दिल्‍ली अमृतसर कटरा एक्सप्रेसवे से कैसे लंबी दूरी कम वक्‍त में तय होगी।

Delhi Amritsar Katra expressway

दिल्‍ली-एनसीआर से कनेक्ट होने वाली सड़कों पर ट्रैफिक का भारी लोड रहता है। सदियों से ग्रैंड ट्रंक रोड कश्मीर तक जाने का रास्‍ता रही है। उसपर ट्रैफिक का भारी दबाव है। एनडीए सरकार ने भारतमाला परियोजना के तहत तय किया कि 10 एक्सप्रेसवे बनाए जाएंगे। इन्‍हीं में से एक एक्‍सप्रेसवे दिल्‍ली को कश्मीर से जोड़ेगा। दिल्‍ली से कटरा के बीच बन रहे एक्सप्रेसवे को डेरा बाबा नानक और करतारपुर कॉरिडोर से भी जोड़ा जाएगा। इस प्रोजेक्ट के लिए पंजाब की करीब 14,000 एकड़ और हरियाणा की 5,000 एकड़ भूमि अधिगृहीत की गई है।

एक्सप्रेसवे के बन जाने से दिल्‍ली और कटरा के बीच की दूरी 727 किलोमीटर से घटकर 588 किलोमीटर रह जाएगी। दिल्‍ली से कटरा पहुंचने में 14 के बजाय सिर्फ 6 घंटे लगेंगे। वहीं दिल्‍ली से अमृतसर का डिस्‍टेंस भी 405 किलोमीटर रह जाएगा। एक्सप्रेसवे से अमृतसर पहुंचने में सिर्फ 4 घंटे लगेंगे। दिल्‍ली से चंडीगढ़ सिर्फ 2 घंटे में पहुंच जाएंगे।

Delhi Amritsar Katra expressway झज्जर जिले के निलोठी गांव के पास कुंडली मानेसर पलवल (KMP) एक्सप्रेसवे से शुरू होता है। यह जींद, संगरूर, मलेरकोटला, लुधियाना, जालंधर और गुरदासपुर को दिल्‍ली से जोड़ेगा। नकोदर के पास ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे दो हिस्सों में बंट जाएगा। एक हिस्सा अमृतसर की ओर जाएगा और दूसरा सीधे कटरा तक। कटरा जाने के लिए कठुआ और जम्मू नहीं जाना पड़ेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments