Thursday, May 23, 2024
HomeUncategorizedरा.व.मा.पा.रायपुर मैदान में अनुभवी अध्यापकों की टीम शिक्षा के उच्च उद्देश्यों की...

रा.व.मा.पा.रायपुर मैदान में अनुभवी अध्यापकों की टीम शिक्षा के उच्च उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए लगातार प्रयासरत

राकेश राणा (बंगाणा)

उपमडल बंगाणा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रायपुर मैदान स्कूल के प्रधानाचार्य नरदेव सिंह राणा के नेतृत्व में शिक्षा के क्षेत्र में आए दिन नए कीर्तिमान और मील के पत्थर स्थापित कर रहा है। बच्चों के सर्वांगीण विकास और शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए विद्यालय में नए प्रयोग और विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। हाल ही में विद्यालय में  स्टूडेंट वेलफेयर कमेटी बनाई गई है।The team of experienced teachers at R.V.M.P.Raipur Maidan continuously strives to seek higher objectives of education.

प्रधानाचार्य ने बताया अति निर्धन व अनाथ बच्चों की पढ़ाई में कोई रुकावट न आए इस के लिए सभी के सहयोग से ₹75000 की एक एफ डी  पंजाब नैशनल बैंक में खोली गई है। जिससे प्रति तिमाही प्राप्त होने वाले ब्याज से इन गरीब बच्चों की फीस इत्यादि की व्यवस्था व आर्थिक मदद की जाएगी। यह एफ डी काफी लंबे समय तक रहेगी और पैसे की तंगी के कारण किसी भी बच्चे की शिक्षा नहीं रुकेगी। भविष्य में इस एफ डी की राशि को बढ़ाने के भी ठोस प्रयास किए जाएंगे। प्रधानाचार्य  ने बताया कि नए सत्र में विद्यार्थियों को प्रातः कालीन प्रार्थना सभा के बाद एक्टिविटी पीरियड के माध्यम से इंग्लिश स्पीकिंग और नैतिक शिक्षा भी दी जा रही है।

आजकल बच्चों और अभिभावकों का अंग्रेजी माध्यम की ओर बढ़ता रुझान देखते हुए विद्यालय में गणित और विज्ञान विषय की कक्षाएं दोनों माध्यमों में शुरू की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि सरकारी स्कूलों के बच्चे हर क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा में निजी स्कूलों के बच्चों से आगे हैं। शिक्षा का मतलब है कि विद्यार्थी अपने विषयों के ज्ञान के साथ-साथ खेलकूद, संगीत, भाषण प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी, कला, व्यवसायिक शिक्षा, विभिन्न भाषाओं का ज्ञान, सामान्य विज्ञान व अन्य रुचिकर गतिविधियां में भी भाग लेता रहे ताकि वह केवल किताबी कीड़ा न बने।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments