Monday, April 22, 2024
Homeशिमलाshimla matour four lane के तहत नादौन में बनेगा नया पुल

shimla matour four lane के तहत नादौन में बनेगा नया पुल

शिमला से मटौर (shimla matour four lane )तक प्रस्तावित फोरलेन निर्माण के अंतर्गत नादौन में ब्यास नदी पर अत्याधुनिक पुल बनाया जाएगा। इस हाई लेवल पुल के निर्माण के लिए आजकल भूमि परीक्षण के लिए नदी के किनारे पर ड्रिलिंग का कार्य चल रहा है।  यह पुल करीब 1,100 फीट लंबा और 50 फीट चौड़ा बनाया जाएगा। इसके लिए नदी में भूमि के अंदर मिट्टी पत्थर तथा चट्टानों का परीक्षण करने के लिए ड्रिलिंग का कार्य जोरों पर है।

 

shimla matour four laneगुजरात की एक कंस्ट्रक्शन कंपनी के माध्यम से चल रहे इस फोरलेन कार्य के अंतर्गत राजस्थान की एक कंपनी ड्रिलिंग का कार्य कर रही है।

ई. दीपक धीमान ने कहा कि ड्रिलिंग से निकलने वाले मेटीरियल आदि के होने वाले चार परीक्षणों में से दो परीक्षण किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि ज्वालाजी क्षेत्र में पड़ने वाले गंजू बाग से नादौन क्षेत्र में पड़ने वाले चील-बाहल गांव तक इस राष्ट्रीय राजमार्ग को 100 से 120 फीट तक चौड़ा बनाया जाएगा।

ब्यास नदी पर बनाए जाने वाला पुल नादौन के ऐतिहासिक गुरुद्वारा दसवीं पातशाही के पास से आधुनिक तथा पूरी तरह से वैज्ञानिक तरीके से बनेगा। इंजीनियर धीमान ने कहा कि ड्रिलिंग से निकलने वाली मिट्टी के कई नमूने देहरादून लैब में टेस्ट किए जाएंगे और इसमें इस पुल के पिलर कितने गहरे बनाए जाने चाहिए, इसका पता लगाने के बाद इंजीनियर पुल का नक्शा और प्रारूप तैयार करेंगे और इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments