Wednesday, April 24, 2024
Homeभारतkiratpur ner chowk expressway : PM Modi कर सकते हैं kiratpur...

kiratpur ner chowk expressway : PM Modi कर सकते हैं kiratpur nerchowk four lane का उद्घाटन

kiratpur ner chowk expressway जून महीने में आम जनता के लिए हो जाएगा शुरू 

ट्रिप के लिए शिमला हो या कुफरी, कसौली हो या फिर कुल्लू-मनाली ये जगह हमेशा फेवरेट लिस्ट में सबसे आगे रहती हैं। हिमाचल प्रदेश न केवल गर्मियों में बल्कि सर्दियों में भी घूमने के लिए बढ़िया जगह मानी जाती है। लेकिन हिल स्टेशनों पर घूमने-फिरने की दिक्कत तब आती है जब रास्ते सही नहीं होते, इस बात से तो हर कोई सहमत होगा। पर अब आपकी ये चिंता दूर होने वाली है,   चंडीगढ़ से मनाली हाइवे ( Chandigarh manali highway ) लोगों के लिए जल्द ही शुरू होने वाला है

kiratpur ner chowk expressway ,kiratpur ner chowk expressway latest news
चकाचक दिखते इस रोड पर अब आपकी 100 की स्पीड के साथ चंडीगढ़ से कुल्लू-मनालू बड़े ही आसानी से पहुंच सकते हैं। बता दें, कीरतपुर से नेरचौक तक नेशनल हाइवे को 4 लेन में बनाया गया है। ये काम करीबन पूरा हो चुका है, जल्द ही इसपर यातायात शुरू करने की उम्मीद है

PM Modi कर सकते हैं kiratpur nerchowk four lane का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचल को बड़ा तोहफा देने वाले हैं। एनएचएआई ने कीरतपुर-नेरचौक फोरलेन नेशनल हाइवे का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से करवाने का फैसला किया है। इस बारे में केंद्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी हामी भर दी है। NHAI ने PMO को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। Kiratpur manali नेशनल हाइवे का काम लगभग पूरा हो चुका है। जून महीने में इस नेशनल हाइवे के उद्घाटन की तैयारियां की जा रही हैं। उद्घाटन से ठीक पहले प्रधानमंत्री मोदी का दौरा तय होगा। प्रधानमंत्री इससे पहले बीते साल अक्तूबर में पिंजौर-बद्दी-नालागढ़ एनएच को फोरलेन में बदलने का शिलान्यास कर चुके हैं। अब वह कीरतपुर-नेरचौक नेशनल हाइवे ( kiratpur nerchowk four lane ) का उद्घाटन करेंगे।

इस हाइवे के बाद (kiratpur nerchowk four lane  )कीरतपुर चौक से नेरचौक तक की दूरी 37 किमी की ही रह जाएगी। इस रास्ते अब आप चंडीगढ़ से मनाली मात्र 6 घंटे में पहुंच जाएंगे, जहां पहले 8 घंटे लगा करते थे वहीं अब 6 घंटे ही लगा करेंगे। वहीं कुल्लू, हमीरपुर, और मंडी को भी इससे फायदा पहुंचेगा। यही नहीं, इस फोरलेन से आप मां नयना देवी के मंदिर, गोबिंद सागर झील और एम्स बिलासपुर तक भी आसानी से जा सकेंगे। बता दें, जून 2024 तक चंडीगढ़-मनाली हाइवे शुरू होने की उम्मीद लगाई जा रही है।

 

चंडीगढ़ से मनाली फोरलेन (kiratpur nerchowk four lane ) हाइवे बनने पर लोगों के करीबन तीन घंटे बच जाया करेंगे। दिल्ली से मनाली तक का सफर 12 के बजाए केवल 9 घंटे का ही रह जाएगा। वहीं चंडीगढ़ से तो ये सफर और भी कम समय का रह जाएगा। मात्र 9 घंटे में आप तेज कनेक्टिविटी की वजह से अपने डेस्टिनेशन तक पहुंच सकेंगे।

kiratpur nerchowk four lane पर कितनी होगी वाहनों की रफ्तार

किरतपुर-नेरचौक फोरलेन (kiratpur nerchowk four lane ) पर वाहनों की रफ्तार न्यूनतम और अधिकतम कितनी होगी, इसका निर्णय प्रदेश सरकार की ओर से गठित परिवहन कमेटी लेगी। फिलहाल राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अनुसार इस फोरलेन पर अधिकतम गति 60 किलोमीटर प्रति घंटा है, लेकिन आधिकारिक गति वही होगी, जिसे परिवहन कमेटी तय करेगी। किरतपुर से नेरचौक तक 110 कैमरों की निगरानी में वाहन चालक होंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments