Thursday, May 23, 2024
Homeसोलनराम कुमार ने रा.व.मा.पा. तथा रा.उ.पा. के होनहार नवाजे

राम कुमार ने रा.व.मा.पा. तथा रा.उ.पा. के होनहार नवाजे

रामशहर/मुनीष शर्मा

मुख्य संसदीय सचिव (नगर नियोजन, उद्योग तथा राजस्व) राम कुमार ने आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पट्टा महलोग में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता की।

राम कुमार ने कहा कि वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह विद्यार्थियों द्वारा वर्षभर किए गए कार्यों का प्रदर्शन है, जिससे वर्षभर बच्चों ने शिक्षा व अन्य गतिविधियों के लिए क्या प्रयास किए हैं, उससे उनकी प्रतिभा का पता लगता है। उन्होंने बताया कि शिक्षा की दृष्टि से सबसे महत्वपूर्ण अध्यापक है, जिनके माध्यम से बच्चे जीवन की ऊंची से ऊंची उड़ान भरने में भी सक्षम हो सकते हैं।

Ram Kumar R.V.M.P. and R.U.P. promising awardees

मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि एक बेहतर लक्ष्य बनाकर रूचि के साथ पढ़ने से ही उज्जवल भविष्य बनाया जा सकता है। उन्होंने छात्रों से आग्रह किया कि वे संघर्ष, परिश्रम एवं लगन को अपना साथी बनाएं। उन्होंने कहा कि युवावस्था में संघर्ष एवं परिश्रम के माध्यम से ही जीवन के उच्च लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि राज्य में विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक राजीव गांधी मॉडल डे बोर्डिंग स्कूल स्थापित किए जाएंगे। इन 68 स्कूलों में अत्याधुनिक तकनीक और उपकरणों की सुविधा उपलब्ध होगी।

राम कुमार ने इस अवसर पर लगभग 125 विद्यार्थियों को विभिन्न उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया।
मुख्य संसदीय सचिव ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों को 5100 रुपये देने की घोषणा की।
इसके पश्चात मुख्य संसदीय सचिव ने राजकीय उच्च विद्यालय भगौनी घाट में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता की।

इस अवसर पर उन्होंने विजेता विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता, कठिन परिश्रम से ही निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जो विद्यार्थी इस वर्ष पुरस्कार नहीं कर पाए, वे निराश ना हो बल्कि और अधिक मेहनत कर अपनी खामियां को कर, आगामी वर्ष पूरी लगन से मेहनत कर आगे आने की कोशिश करें।

उन्होंने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को भगौनी घाट व पट्टा महलोग में पेयजल आपूर्ति सूचारू रूप से चलाने और घरों में पेयजल उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्युत बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि बिजली आपूर्ति सुचारू रखना सुनिश्चित करें ताकि आमजन को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।
राम कुमार ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को बरोटीवाला-बनलगी सड़क के सुधारीकरण के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि सड़कें किसी भी गांव के लिए जीवन रेखा का कार्य करती है इसलिए गांव-गांव को सड़क जोड़ने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा हर सम्भव प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सलगा सड़क का निर्माण भी शीघ्र शुरू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं के लिए रोज़गार के अवसर सृजत करने का हर सम्भव प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में शीघ्र ही दून विधानसभा क्षेत्र में उपरले इलाके में उद्योग स्थापित किए जाएंगे जिससे प्रदेश के युवाओं को रोज़गार के अवसर प्रदान हो सके। राम कुमार ने इस अवसर पर लगभग 50 विद्यार्थियों को विभिन्न उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया।

मुख्य संसदीय सचिव ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों को 5000 रुपये देने की घोषणा की।
इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। मुख्य संसदीय सचिव ने कार्यक्रम के उपरांत आमजन की समस्याओं भी सुनी।

इस अवसर पर बीडीसी सदस्य प्रेम चंद, ग्राम पंचायत बाडियां की प्रधान रंजना, ग्राम पंचायत पट्टानाली के प्रधान हेमचंद कश्यप, केंढोल के प्रधान अनिल शर्मा, उप प्रधान बक्शी राम, प्रधानाचार्य राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पट्टा महलोग सोनिया काला व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भगौनी घाट लोकेश कुमार, एसएमसी पट्टानाली के प्रधान राज कुमार, एस.एम.सी भगौनी घाट प्रधान कमलेश सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments