Thursday, May 23, 2024
Homeसोलनरामशहर में 109 महिलाओं एवं पुरुषों ने किया रक्तदान

रामशहर में 109 महिलाओं एवं पुरुषों ने किया रक्तदान

 

स्वतंत्र हिमाचल
रामशहर/मुनीष शर्मा

आज हिन्दुस्तान जनसेवा समिति ने रामशहर के तहसील प्रांगण में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया ।रक्तदान शिविर का शुभारंभ माननीय हरदीप सिंह बेदी सरकारी ठेकेदार द्वारा किया गया है ! रक्तदान शिविर में ब्लड बैंक की टीम इन्दिरा गांधी मेडिकल कॉलेज शिमला से डा. मेघना की अगुवाई में आई थी जिसमें रूप लाल,राजेश भारद्वाज,कमल जीत,ह्नेखा राम प्रकाश चंद और श्वेता ठाकुर ने भाग लिया और 109 पुरुषों ओर महिलाओं का रक्त लिया..

हिन्दुस्तान जनसेवा समिति रामशहर के अध्यक्षक भुपेंद्र सिंह ठाकुर (राज)और प्रमुख समाज सेवक और कुनिहार अर्की के अध्यक्ष आर पी जोशी ने संयुक्त रूप में बतलाया कि रक्तदान शिविर का आयोजन करने के पिछे सबसे बड़ा उद्देश्य यह है कि प्रतिदिन काफी व्यक्ति दुर्घटना के कारण ,कई लोगों को सप्ताह में ब्लड चढाना पड़ता हैं और कुछ कई जटिल बिमारीयो से ग्रस्त है जिनको प्रति दिन या सप्ताह में एक दो बार ब्लड चढ़ाना पड़ता है और प्रतिवर्ष 12000 के क़रीब लोगों की ब्लड न मिलने के कारण मृत्यु हो जाती है..
और आप द्वारा दिया गया एक यूनिट ब्लड तीन व्यक्तियों को जीवन दान दे सकता है

109 women and men donated blood in Ramshahar.
हमारे छोटे से प्रयास से इन लोगों का जीवन बच्च सकता है रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं है हमे साल में दो बार रक्त दान करते रहना चाहिए रक्त दान के बाद दिया गया रक्त 24 घणटे में पूर्ण हो जाता है !

रक्तदान करने से शरीर को कई फायदे हेते है जैसे हदय रोग ,दिल की सेहत में सुधार,बदन नियन्त्रण में सहायक , कैंसर का ख़तरा कम होता है, लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में वृद्धि होती हैं ,बेहतर सेहत ओर स्वास्थ्य की जाँच का मौक़ा भी मिल जाता है…

शिविर को सुरक्षित और सुचारू रूप से चलाने में स्थानीय पुलिस स्टाफ़ ने पूरा योगदान दिया।

इस अवसर पर हिन्दुस्तान जनसेवा समिति के अध्यक्ष ओर सदस्य अधिवक्ता शिपरा जोशी, हीरालाल चंदेल,अमरजीत सिंह,राकेश कुमार,समाज सेवक चमन शर्मा,राज,सुनील कुमार, वीरेन्द्र शर्मा,निरंजन ठाकुर,और हरदीप बैदी सरकारी ठेकेदार ,रीतीका शर्मा,अंजू निश्चला,अनिता .इत्यादि उपस्थित रहे।

शिविर में विशेष रूप से रामशहर के तहसीलदार जनक राज शर्मा एवं नायब तहसीलदार उपस्थित रहे। शिविर में तहसील कर्मचारियों ने भी रक्तदान किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments