Thursday, May 23, 2024
Homeसोलन9.50 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा धरेड़-पट्टा सड़क का विस्तारीकरण...

9.50 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा धरेड़-पट्टा सड़क का विस्तारीकरण – राम कुमार

रामशहर/मुनीष शर्मा

मुख्य संसदीय सचिव (नगर नियोजन, उद्योग तथा राजस्व) राम कुमार ने ग्राम पंचायत नालका में 9.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 15 किलोमीटर के धरेड़-पट्टा सड़क के रखरखाव व विस्तारीकरण का भूमि पूजन किया।
उन्होंने कहा कि धरेड-पट्टा सड़क को पक्का करने के साथ-साथ इस मार्ग पर कई नई पुलियों का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने धरेड-पट्टा सड़क सम्बन्धित ठेकेदार को निश्चित समयावधि के भीतर निर्माण कार्य पूर्ण करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने बाबा बालक नाथ मंदिर सम्पर्क मार्ग का लोकार्पण किया जिन्हें स्वयं राशि उपलब्ध करवाकर बनवाया है।
मुख्य संसदीय सचिव राम कुमार ने आयुर्वेट कम्पनी काठा के सौजन्य से 23 लाख रुपये की लागत से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घरेड़ के अतिरिक्त तीन कमरों का लोकर्पण भी किया। इस अवसर पर उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घरेड़ में विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए सड़क के साथ लगते मैदान में डंगा लगाने के निर्देश भी दिए।


मुख्य संसदीय सचिव ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों को 5100 रुपये देने की घोषणा की तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घरेड़ में स्कूल प्रबंधन समिति को दो शौचालय बनाने के निर्देश भी दिए।
इसके पश्चात मुख्य संसदीय सचिव ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला साईं में वार्षिक पारितोषिक वितरण की अध्यक्षता की।
इस अवसर पर उन्होंने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि शिक्षा का सामंजस्य संस्कार के साथ होता है तभी बच्चें आदर्श नागरिक बनते है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में अभिभावकांे तथा अध्यापकों को अपना कर्तव्य निभाना होगा। उन्होंने अभिभावकों से आग्रह किया कि वे बच्चों को घर पर पारिवारिक मूल्यों एवं सामाजिक सरोकार की भी जानकारी दें।
उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति छात्र का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित बनाने पर बल देती है। इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए गुरूकुल शिक्षा पद्धति की स्थापना की गई थी। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में अध्यापक पाठ्यक्रम के साथ-साथ छात्रों को नैतिक मूल्यों एवं संस्कारों की जानकारी प्रदान कर इस दिशा में महत्वपूर्ण कार्य कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि राज्य में विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक राजीव गांधी माॅडल डे बोर्डिंग स्कूल स्थापित किया जाएगा। इन 68 स्कूलों में अत्याधुनिक तकनीक और उपकरणों की सुविधा उपलब्ध होगी।
राम कुमार ने शैक्षणिक सत्र में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विजेताओं विद्यार्थियों को सम्मानित किया। उन्होंने पारितोषिक वितरण में पुरस्कार पाने वाले सभी विद्यार्थियों को बधाई दी।
इस अवसर पर उन्होंने हिमाचल पथ परिवहन निगम के अधिकारियों को पाठशाला के लिए बस सुविधा पुनः चलाने के निर्देश दिए।
उन्होंने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को ग्राम पंचायत घरेड़ और साईं में पेयजल की सप्लाई को सुचारू रूप से चलाने तथा घरों में पेयजल कुनेक्शन देने के निर्देश भी दिए।

इस अवसर पर ग्राम पंचायत नालका के प्रधान प्रेम चन्द, ग्राम पंचायत साईं के प्रधान मेहर चंद, धरेड़ के उप प्रधान मस्त राम, नालका के उप प्रधान साईं प्रेम चंद, पूर्व प्रधान साईं निर्मला देवी, संत राम, पूर्व प्रधान राम लाल, पूर्व प्रधान दिला राम, पूर्व उप प्रधान सोहन लाल, नसीब चंद, श्रीराम, पूर्व ज़िला परिषद सदस्य सुमन लता, वार्ड सदस्य जमना देवी, हरि चंद, पूजा देवी, सीमा देवी, राम दास चंदेल, राम प्रताप, चेत राम, महेन्द्र सिंह, ओम प्रकाश गुप्ता, सुबेदार निक्का राम, मनसा राम, सोहन लाल, पूर्व बीडीसी सदस्य धर्म पाल धीमान, रामेश्वर ठाकुर, राम लोक, रजकुमार ठाकुर, गोपाल दास वर्मा, निशा देवी, प्रधानाचार्य साईं स्कूल विवेक चैधरी सहित विभिन्न पंचायती राम संस्थानों के प्रतिनिधि व अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments