Thursday, May 23, 2024
Homeसोलननालागढ़राम कुमार ने किया ज़िला स्तरीय चण्डी मेले का शुभारम्भ

राम कुमार ने किया ज़िला स्तरीय चण्डी मेले का शुभारम्भ

नालागढ़/प्रवीन कौशिक

मुख्य संसदीय सचिव (नगर नियोजन, उद्योग एवं राजस्व) राम कुमार ने कहा कि मेले हमारी सांस्कृतिक, धार्मिक एवं ऐतिहासिक विरासत को संजोए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हंै। राम कुमार आज सोलन ज़िला के दून विधानसभा क्षेत्र के चण्डी में दो दिवसीय ज़िला स्तरीय माँ चण्डी देवी मेला के शुभारम्भ अवसर पर उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।
राम कुमार ने इससे पूर्व माँ चण्डी देवी के प्राचीन मंदिर में विधिवत पूजा-अर्चना कर मेले का शुभारम्भ किया।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि माँ चण्डी देवी मेला चण्डी सहित आस-पास के क्षेत्रों के स्थानीय लोगों की आस्था का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय के व्यस्त जीवन में मेले क्षेत्र के लोगों को एक साथ जोड़े रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि मेलों से जहां युवा पीढ़ी को अपनी पुरातन संस्कृतिक से रू-ब-रू होने का अवसर मिलता है वहीं क्षेत्रवासियों में भाईचारा भी बढ़ता है

Ram Kumar inaugurated the district level Chandi fair
राम कुमार ने कहा कि दून विधानसभा क्षेत्र की सभी ग्राम पंचायतों में एक समान विकास करना उनका लक्षय है। उन्होंने कहा कि किसानों व बागवानों की फसलों को मंडियों तक सुगमता से पहुंचाने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायतों में सड़कों को पक्का किया जाएगा ताकि किसानों व बागवानों को उनकी मेहनत का सही मूल्य मिल सके।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि ग्रामीणों की मांग पर दाड़ला-बनिया देवी-चण्डी-बद्दी से चण्डीगढ़ के लिए शीघ्र नई बस सेवा चलाई जाएगी ताकि लोगों को आवाजाही में सुगमता मिल सके। उन्होंने कहा कि पट्टा-गोयला सड़क के विस्तारीकरण का कार्य भी शीघ्र किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि दून विधानसभा क्षेत्र के बनलगी में एक बड़ा उद्योग स्थापित किया जाएगा ताकि युवाओं को घर-द्वार पर रोज़गार की सुविधा मिल सके। उन्होंने कहा कि उद्योग के स्थापित होने पर क्षेत्र के हजारों युवाओं को रोज़गार प्राप्त होगा।
राम कुमार ने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को पेयजल सुविधा सुचारू रूप से चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की पेयजल समस्या के समाधान के लिए शीघ्र ही खराब पाइपों को बदला जाएगा ताकि जल समस्या से निजात मिल सके। उन्होंने कहा कि पानी को एकत्र करने के लिए क्षेत्र में टैंक भी स्थापित किए जाएंगे।
राम कुमार ने इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का शुभारम्भ भी किया।
उन्होंने तदोपरांत ग्राम पंचायत दाड़वां के गांव ताल खड्ड के पास निर्मित किए जा रहे खेल मैदान का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को उचित दिशा निर्देश दिए।
इस अवसर पर ज़िला परिषद के अध्यक्ष रमेश ठाकुर, ग्राम पचंायत चण्डी के प्रधान बलवंत सिंह ठाकुर, ग्राम पंचायत दाड़वां के प्रधान रमेश ठाकुर, अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अजय यादव, उपमण्डलाधिकारी कसौली गौरव महाजन, विकास खण्ड अधिकारी धर्मपुर मुकेश कुमार, मेला समिति के प्रधान रमेश कुमार, मंदिर समिति के अध्यक्ष चंद्र मोहन शर्मा, अमर भाटिया, सतीश राघव, दया राम, कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारी, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, स्थानीय नागरिक उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments