Friday, February 23, 2024
Homeऊनाबंगाणाशिविर के पांचवें दिन स्वयंसेवियों ने आपदा से संबंधित डेमोंस्ट्रेशन संबंधित जानकारी...

शिविर के पांचवें दिन स्वयंसेवियों ने आपदा से संबंधित डेमोंस्ट्रेशन संबंधित जानकारी प्राप्त की


राकेश राणा //बंगाणा

 अटल बिहारी वाजपेई उत्कृष्ट राजकीय महाविद्यालय बंगाणा एनएसएस इकाई के पांचवे दिन की शुरुआत प्रोग्राम अधिकारी प्रोफेसर सिकंदर नेगी के नेतृत्व में प्रभात फेरी से हुई। स्वयंसेवियों के द्वारा कैम्प स्थल से  बंगाणा बाजार से होते हुए महाविद्यालय परिसर तक यह प्रभात फेरी निकाली गई।

इसके बाद स्वयंसेवियों के द्वारा सरस्वती वंदना ,आज का विचार , योगाभ्यास और ड्रिल किया किया गया। सुबह के नाश्ते के बाद सभी स्वयंसेवियों की ग्रुप वाइज रिपोर्टिंग हुई ।

एनएसएस के प्रोग्राम ऑफिसर प्रोफेसर सिकंदर नेगी ने बताया कि विशेष शिविर के प्रथम सेशन में आपदा से संबंधित डेमोस्ट्रेशन और जानकारी देने के लिए बंगाणा फायर ब्रिगेड की टीम ने  शिरकत की। फायर ब्रिगेड ऑफिसर मदनलाल ने स्वयंसेवियो और महाविद्यालय के छात्रों को आपदा से बचाव के तरीके तथा डेमोंसट्रेशन कर जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि फायर ब्रिगेड का काम सिर्फ आग बुझाना नहीं है। उसका प्राथमिक काम आपदा राहत है।

किसी भी तरह की आपदा की स्थिति में फायर ब्रिगेड ही राहत कार्य शुरू करता है। चाहे कोई कुएं में गिरे, भूकंप आए अथवा कोई भी प्राकृतिक आपदा आए फायर ब्रिगेड कर्मियों को राहत कार्य चलाने का प्रशिक्षण दिया गया है। इसमें आग बुझाना सबसे बाद का काम है।

सत्र के दूसरे सेशन में एनएसएस के स्वयंसेवियों ने मतदान जागरूकता पर एक विशाल रैली महाविद्यालय से लेकर  बांगना मुख्य बाजार तक निकल कर लोगों को मतदान के महत्व के बारे में जागरूक किया। इस अवसर पर सीनियर मोस्ट प्रोफ़ेसर रमेश ठाकुर, एनएसएस के प्रोग्राम ऑफिसर प्रोसेसर सिकंदर नेगी , प्रोफ़ेसर कमलेश, प्रोफ़ेसर मुकेश, श्रीमती कामिनी व अन्य उपस्थित रहे ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments