Wednesday, April 24, 2024
Homeहिमाचल प्रदेशUna Hamirpur Railway line के लिए 3361 करोड़ की डीपीआर तैयार

Una Hamirpur Railway line के लिए 3361 करोड़ की डीपीआर तैयार

हिमाचल में प्रस्तावित ( una hamirpur railway line ) ऊना-हमीरपुर रेलवे लाइन के संबंध में डीपीआर तैयार कर ली गई है। डीपीआर के अनुसार इस परियोजना की अनुमानित लागत 3361 करोड़ रुपए है। केंद्रीय रेल, कोयला एवं खान मंत्रालय राज्य मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे ने यह जानकारी दी है।

Una Hamirpur Railway line

वहीं इस फैसले पर राज्यसभा सांसद डाॅ. सिकंदर कुमार ने शिमला से जारी बयान में कहा कि हाल ही में राज्यसभा में विशेष उल्लेख के तहत ऊना रेलवे लाइन को हमीरपुर तक बढ़ाने और (bhanupali bilaspur railway line ) भानुपल्ली-बिलासपुर रेलवे लाइन के लिए समुचित धन का प्रावधान करके इसके कार्य में तेजी लाने का मामला उठाया था। केंद्रीय रेल, कोयला एवं खान मंत्रालय राज्य मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे ने सांसद सिकंदर कुमार को इसका जवाब प्रेषित किया है।

41 किलोमीटर लंबी होगी una hamirpur railway line

केंद्रीय रेल राज्य मंत्री ने बताया कि ऊना से हमीरपुर तक नई रेलवे लाइन की लंबाई 41 किलोमीटर होगी। इस रेलवे लाइन की 3361 करोड़ की डीपीआर तैयार कर ली गई है और डीपीआर केंद्र सरकार के विचाराधीन है।

केंद्रीय रेल राज्य मंत्री ने यह भी जानकारी दी कि 63 किलोमीटर लंबी भानुपल्ली-बिलासपुर-बेरी नई रेलवे लाइन पंजाब में 14 किलोमीटर और हिमाचल प्रदेश में 49 किलोमीटर प्रस्तावित है।

उन्होंने बताया कि इस परियोजना की अनुमानित लागत 6753 करोड़ है। una hamirpur railway line   के निर्माण में दिसम्बर, 2023 तक 4477 करोड़ व्यय किया जा चुका है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments