Wednesday, April 24, 2024
Homeऊनाबंगाणानशा मुक्त ऊना अभियान में आमजन का सहयोग बहुत जरुरी ...

नशा मुक्त ऊना अभियान में आमजन का सहयोग बहुत जरुरी : नायब तहसीलदार बिहडू


राकेश राणा //बंगाणा

नशा मुक्ति ऊना अभियान के अन्तर्गत बंगाणा ब्लॉक की ग्राम पंचायत बोहरु में हर घर दस्तक अभियान की शुरुआत हुई जिसकी अध्यक्षता नायब तहसीलदार रमन कुमार ने की उन्होंने इस अभियान की शुरुआत करते हुए कहा की नशा मुक्त ऊना अभियान को सफल बनाने के लिए आमजन का सहयोग बहुत जरुरी है

विना इसके हम किसी भी अभियान को सफल नही बना सकते है क्योंकि यह सीधा जनता के साथ जुड़ा होता है और अगर जनता का सहयोग ही नहीं मिलता है तो नशे के कारोबारी खुली हवा में इस नशे के जाल को बेचते रहेंगे। 


पुलिस और प्रशासन के अफसरों ने ग्राम प्रधानों और अन्य गण्यमान्य लोगों से अभियान में सहयोग की अपील की है। वहीं उन्हें ट्रेनिंग भी दिलाई गई है।
। प्रथम चरण में नशा न करने वालों को इस से दूर रहने के लिए तैयार किया जा रहा है दूसरा जो कभी कभार नशा करते हैं उनको इसके बारे में जागरूक किया जा रहा है

की अगर आप कभी कभी भी नशा करते हैं तब भी आप इसके आदि बन सकते हैं तीसरा जो नशे के जाल में फस चूके है और नशे के आदि हो चुके हैं उनकी पहचान करके उनका इलाज करवाया जायेगा  उन्होंने कहा कि यह अभियान तब तक सफल नहीं हो सकता जब तक कि इसमें जनता की अंतिम इकाई सहित आमजन सहयोग नहीं करेगी। इसके लिए ग्राम स्तर पर ग्राम पंचायत टास्क फोर्स का गठन किया है, जिसमें गांव स्तर पर शिक्षा, स्वास्थ्य, सफाई, सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के साथ-साथ नशे के विरुद्ध सक्रिय भूमिका अदा की जा रही है। साथ ही प्रत्येक थाने के पुलिसकर्मी अपने-अपने बीट क्षेत्र में ऐसे युवाओं को चिह्नित करेंगे, जो नशे की ओर या अपराध की ओर बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे युवाओं व उनके माता-पिता से संपर्क कर समाज की मुख्य धारा में रहने की हिदायत की जाएगी।

इस मौके पर नशा मुक्त ऊना अभियान के प्रोग्राम ऑफिसर सतपाल रणावत, ग्राम पंचायत प्रधान पूनम रानी, उप प्रधान तरसेम सिंह, सभी पंचायत मेंबर, आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, पंचायत के कर्मचारी और समाज के बुद्धिजीवी वर्ग आदि भी मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments