Wednesday, April 24, 2024
Homeऊनाबंगाणाथानखास गौशाला ने मनाया अबुजा फाउंडेशन ने राष्ट्रीय किसान दिवस

थानखास गौशाला ने मनाया अबुजा फाउंडेशन ने राष्ट्रीय किसान दिवस

राकेश राणा //बंगाणा

उपमण्डल बंगाणा में अंबुजा सीमेंट फाउंडेशन द्वारा ग्राम पंचायत थानाकलां के तहत गोशाला थानाखास में राष्ट्रीय किसान दिवस मनाया गया। इस अवसर पर जिला परिषद उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा ने मुख्यातिथि के रुप में शिरकत की। कृष्ण पाल शर्मा ने कहा कि किसान केंद्र सरकार एबम अंबुजा फाउंडेशन द्वारा चलाई गई योजनाओ का लाभ उठाएं। अबुजा फाउडेशन ने चार ग्राम पंचायतों के पन्द्रह गांवों में समग्र विकास कार्यों की शुरुआत की। बही मुख्यतिथि के रूप में पँहुँचे जिला पार्षद उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा ने कहा कि किसान देश की रीढ़ है।

अगर किसान सुरक्षित तो देश सुरक्षित है। शर्मा ने कहा कि कार्यक्रम में अठारह किसान कल्ब बनाए गए। प्राकृतिक संसाधनो को विकसित करने के लिए कार्य किया। शर्मा ने कहा कि सिंचाई सुविधा के लिए पन्द्रह टैंक बनाएं गए है । ओर पाइप लाइन बिछाई गई है।  शर्मा ने कहा कि जंगली जानवरों से छुटकारा पाने के लिए आठ गांवों में सोलर फैंसिंग की गई है। ओर महिलाओं की आजीविका बड़ाने के लिए डूना पतल बनाने का कार्य शुरू किया है। शर्मा ने कहा कि डेयरी को बढ़ावा दिया गया है।  शिक्षा के क्षेत्र मे सात स्कूलों में अपग्रेड का कार्य किया। बच्चों के लिए दो टॉयलेट बनाए। स्वच्छता अभियान को बड़ावा दिया। उन्होंने कहा कि थानाकलां और मोमन्यार पंचायत में डंप यार्ड बनाए गए। स्वास्थ्य के क्षेत्र में शिविर लगाए गए। उन्होंने कहा कि अंबुजा फाउंडेशन के माध्यम से 2 वर्षों में पंद्रह हज़ार पौधे लगाए गएहै। और पशुओं के स्वास्थ्य लाभ के लिए कार्य किया। किसानों को कृषि यंत्र उपलब्ध करवाए।

अबुजा सीमेंट के प्रतिनिधि निर्देश कुमार ने बताया कि अबुजा फाउंडेशन केवल किसानों के हितों की पैरवी ओर आत्म निर्भर बनाने के लिए काम करती है। उसके अलावा निर्देश कुमार ने कई योजनाओ के वारे में भी बिस्तार से बताया। इस मौके पर अंबुजा फाउंडेशन के सीईओ सुनील दत्त, बीडीसी सदस्य राज कुमार, निर्देष कुमार, वाशिष्ठ शर्मा, किशन चंद शर्मा, कैप्टन गोरख सिंह,  अवतार सिंह, उपेंद्र सिंह ,थानाकला वैटनरी अस्पताल के प्रभारी डॉ राजेश जंगा,उपप्रधान इकबाल सिंह के अलाबाअंबुजा फोडेशन के सदस्य एबम अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments