Wednesday, April 24, 2024
Homeऊनाबंगाणाअंतरराष्ट्रीय राजनीति एवं संबंधों व समसामयिकी विषयों पर आधारित सेमिनार का आयोजन

अंतरराष्ट्रीय राजनीति एवं संबंधों व समसामयिकी विषयों पर आधारित सेमिनार का आयोजन

राकेश राणा// बंगाणा 

जिला ऊना उपमंडल बंगाणा क्षेत्र के अटल बिहारी वाजपेई राजकीय महाविद्यालय बंगाणा में राजनीति विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफ़ेसर सिकंदर नेगी के अध्यक्षता में  अंतरराष्ट्रीय राजनीति एवं संबंधों व समसामयिकी विषयों पर पर आधारित  सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार का विषय इसराइल फिलस्तीन संघर्ष और अंतर्राष्ट्रीय प्रभाव और भोपाल गैस त्रासदी था। सबसे पहले फाइनल की छात्रा सपना ने इसराइल फिलस्तीन संघर्ष और अंतर्राष्ट्रीय प्रभाव पर अपने विचार प्रकट करते हुए कहा कि इज़रायली-फिलिस्तीनी संघर्ष जो अभी तक जारी है, इज़राइल और फिलिस्तिनियों के बीच का एक संघर्ष है। यह अरब-इज़राइल संघर्ष की एक लम्बी कड़ी है।

 

वास्तव में, यह दो समूहों के एक ही क्षेत्र पर किये गए दावे का संघर्ष है। द्वि-राज्य सिद्धान्त के लिए यहाँ कई प्रयास किये गए, जिसमें इजराइल से अलग एक स्वतन्त्र फिलिस्तीन राज्य बनाने के लिए कहा गया था। इसके बाद फाइनल ईयर के छात्र पलक मान और विशाल सोनी ने भोपाल गैस त्रासदी पर अपने सेमिनार प्रस्तुत किया और कहा कि भारत के मध्य प्रदेश के भोपाल शहर में 3 दिसम्बर सन् 1984 को एक भयानक औद्योगिक दुर्घटना हुई। इसे भोपाल गैस कांड या भोपाल गैस त्रासदी के नाम से जाना जाता है।

 

भोपाल स्थित यूनियन कार्बाइड नामक कंपनी के कारखाने से एक ज़हरीली गैस का रिसाव हुआ जिससे लगभग 15000 से अधिक लोगों की जान गई तथा बहुत सारे लोग अनेक तरह की शारीरिक अपंगता से लेकर अंधेपन के भी शिकार हुए। इस अवसर पर राजनीति विज्ञान के राजनिति विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर सिकंदर नेगी ने कहा कि सेमिनार करने का उद्देश्य छात्रों को आगामी अयोजित होने वाली प्रतियोगिता परीक्षा में उन्हें काफी मददगार साबित होगा। इस अवसर पर राजनीति विज्ञान के महासचिव परीक्षा, सह सचिव कृति मीडिया प्रभारी रोहित

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments