Thursday, May 23, 2024
Homeऊनाबंगाणाआम की लकड़ी को लिया कब्जे में, लगाया जुर्माना

आम की लकड़ी को लिया कब्जे में, लगाया जुर्माना


राकेश राणा (बंगाणा )

आए दिन अवैध खनन अवैध शिकार तथा अवैध कटान की खबरें देखने व सुनने को मिल रही हैं। आख़िर कब लगेगी इन पर नकेल। बुद्धी जीवी लोगों का कहना है कि पहले अवैध कटान करके हरे भरे जंगलों को काटा जा रहा है और बाद में गर्मियों में इनके सबूत मिटाने के लिए आग के हबाले कर दिया जा रहा है।जिससे लाखों रूपयों की वन संपदा के साथ साथ सैंकड़ों जंगली जानवर भी इस आग की चपेट में आकर खत्म हो रहे हैं। पिछले वर्ष रामगढ़ धार क्षेत्र में जंगल में लगी आग को बुझाते समय फोरेस्ट गार्ड राजेश कुमार आग की चपेट में आया गया था ओर उपचार के दौरान उसकी पीजीआई चंडीगढ़ में मौत हो गई थी।

आए दिन सोहलासिंगी धार,ध्यूसंर,कारू,चौकीमन्यार,सोहारी हरोट सहित रामगढ़ धार क्षेत्र में अवैध कटान की खबरें सुनने व देखने को मिल रही हैं। आख़िर इन अवैध कटान माफिया के लोगों को यह काम करने के पिछे किसका हाथ है तभी यह लोग बिना की डर से धड़ल्ले से दिन रात इस काम को करने में जुटे हुए हैं।

उन लोगों को भी सोचना चाहिए जो लोग चंद पैसों की खातिर अपने बुजुर्गों द्वारा लगाए गए फलदार पौधों को बेच रहे हैं। नये पौधे तो लगा नहीं सकते क्योंकि कम से कम बुजुर्गों द्वारा लगाए गए इन फलदार पौधों को चंद सीकों की खातिर मत बेचो।

रामगढ़ धार क्षेत्र के रायपुर मैदान के छपडी जिसे पहले कुटलैहड़ की बिरासत राजा महिन्द्र पाल के वाग के नाम से यह वगीचे जाने जाते थे। जिसमें फलदार पौधे लगाए गए थे।बाद में किसी अन्य व्यक्ति ने इस वाग को खरीद लिया था।ओर अब उस वाग में लगे फलदार आमों की चंद सीकों की खातिर बेच दिया था।

रामगढ़ धार रेंज अधिकारी गिरधारी लाल का कहना है कि वन विभाग टीम ने मौके पर पहुंच कर गाड़ी सहित लकड़ी को कब्जे में ले लिया है। गाड़ी को दस हज़ार रुपए जुर्माना लगा कर रिलिज़ कर दिया गया है ओर 7.50किबंटल लकड़ी को कब्जे में लेकर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments