Friday, February 23, 2024
Homeऊनाबंगाणाशिविर के दुसरे दिन स्वयंसेवियों द्वारा योगाभ्यास किया तथा स्वास्थ्य संबंधित जानकारी...

शिविर के दुसरे दिन स्वयंसेवियों द्वारा योगाभ्यास किया तथा स्वास्थ्य संबंधित जानकारी प्राप्त की


राकेश राणा //बंगाणा

अटल बिहारी बाजपेयी राजकीय महाविद्यालय बंगाणा में एनएसएस का सात दिवसीय विशेष शिविर के दूसरे दिन की शुरुआत एनएसएस के प्रोग्राम ऑफिसर प्रोफेसर सिकंदर नेगी की अध्यक्षता में सुबह की प्रभात फेरी से हुआ।

तत्पश्चात स्वयंसेवियों ने ड्रिल और योग किया। इस सात दिवसीय विशेष शिविर के प्रथम स्तर में रिसोर्स पर्सन के तौर पर प्रथम सत्र में स्थानीय  हॉस्पिटल के डॉ.प्रियंका ने शिरकत की।उन्होंने मानसिक तनाव,नशा मुक्ति, कोविद 19 , एवं एनीमिया समस्या,  से संबंधित विचार रखें । उन्होंने कहा कि स्वस्थ रहने का मतलब केवल शारीरिक रूप से स्वस्थ होना नहीं है।  शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से स्वस्थ रहना भी बहुत महत्वपूर्ण है।

अच्छा स्वास्थ्य हमें अधिक ऊर्जा और काम करने की क्षमता प्रदान करता है।  हममें से हर कोई स्वस्थ और फिट रहना चाहता है।  इसके लिए सभी को स्वच्छ रहना होगा।  आवश्यकतानुसार पौष्टिक आहार लेना चाहिए तथा नियमित व्यायाम करना चाहिए। 

अपने आप को बिल्कुल भी तनाव न दें। उन्होंने कहा कि आज युवा वर्ग नशे का शिकार हो रहा है, जिससे वह खुद को शारीरिक व मानसिक रूप से नुकसान पहुंचा रहा है।  आज निशा को नशे की लत से मुक्ति दिलाने के लिए केंद्र स्थापित किए गए हैं। जरूरत इस बात की है कि युवा मानचित्र से दूर रहें। उन्होंने यह भी कहा कि आज सरकार द्वारा बंगाणा सरकारी अस्पताल में नई दिशा केंद्र स्थापित किया गया है।

जहां 10 से 19 वर्ष तक के युवा अस्पताल आकर अपनी यौन समस्याएं, मानसिक समस्याएं समेत अन्य प्रकार की समस्याएं साझा कर सकते हैं। वे बिना किसी डर के अपनी समस्याएं साझा कर सकते हैं और उनका समाधान ढूंढने के लिए उन्हें मार्गदर्शन दिया जाता है। एनएसएस स्पैशल कैम्प

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments