पठानकोट

800 किलोमीटर साइकिल चला अमर ने दिया हेल्थ फिटनेस का संदेश

पठानकोट से साइकिल पर धर्मशाला पालमपुर होते हुए पहुंचे मनाली

(पठानकोट)सूरज सैनी

पठानकोट के अमन रोका ने पठानकोट से मनाली तक साइकिल पर 800 किलोमीटर यात्रा कर लोगों को हेल्थ फिटनेस और ग्लोबल वार्मिंग का संदेश दिया है। पठानकोट के रघुनाथ कॉलोनी निवासी अमन रोका मर्चेंट नेवी में मरीन इंजीनियर है और इन दिनों छुट्टियों पर घर आए हुए हैं। इन छुट्टियों के दौरान उन्होंने साइकिल पर सबसे पहले पठानकोट से धर्मशाला, पालमपुर, कुल्लू, मनाली होते हुए सोलंग वैली तक साइकिल पर यात्रा के दौरान लोगों को जगह-जगह हेल्थ फिटनेस और ग्लोबल वार्मिंग की तरफ ध्यान देने के लिए प्रेरित किया ताकि लोगों के बिगड़ रहे स्वास्थ्य  के साथ-साथ धरती पर बढ़ रहे तापमान को नियंत्रित किया जा सके।

अमन कहते हैं कि देखने में आ रहा है कि लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर ध्यान नहीं दे रहे जिसके कारण उन्हें मोटापा सहित कई तरह की शारीरिक बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। लोग कम उम्र में ही गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं तो वही, ग्लोबल वार्मिंग के कारण धरती पर  तापमान बढ़ रहा है इससे मौसम में होने वाले परिवर्तन पृथ्वी के तापमान में हो रही इस वृद्धि के परिणाम स्वरूप बारिश के तरीकों में बदलाव, हिमखण्डों और ग्लेशियरों के पिघलने, समुद्र के जलस्तर में वृद्धि और वनस्पति तथा जन्तु जगत पर प्रभावों के रूप के सामने आ सकते हैं।


लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की सलाहः
मर्चेंट नेवी में मरीन इंजीनियर अमन रोका ने कहा कि लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर सचेत हो जाएं, रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने के चलते कोरोना वायरस लोगों पर हावी हो रहा है इसलिए लोगों अपने खाने में बदलाव कर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं। उन्होंने कहा कि लोग फास्ट फूड छोड़कर हरी सब्जियां, फल और घर का खाना खाए कभी वह अपने स्वास्थ्य को ठीक रख सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!