मंडी

परिवार के साथ-साथ समाज उत्थान में महिलाओं की अहम भूमिका : प्रकाश राणा

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर चौंतड़ा में बोले जोगिन्दरनगर के विधायक

(लड़भडोल)लक्की शर्मा

जोगिन्दर नगर के विधायक प्रकाश राणा ने कहा कि महिलाओं की परिवार उत्थान के साथ-साथ समाज में भी अहम भूमिका रहती है। उन्होने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि वर्तमान दौर में महिला शक्ति घर की चार दिवारी से बाहर निकलकर समाज के प्रत्येक क्षेत्र में एक अग्रणी भूमिका के तौर पर खड़ी हुई है। विधायक प्रकाश राणा आज चौंतड़ा में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर उपस्थित महिला मंडलों व स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को संबोधित करते हुए बोल रहे थे।

इस मौके पर उनकी धर्मपत्नी रीमा राणा भी विशेष तौर पर मौजूद रहीं। इस दौरान उन्होने 153 महिला मंडलों को विधायक निधि के माध्यम से आर्थिक सहायता राशि के चैक का भी वितरण किया तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

उन्होने कहा कि समाज में नशे की बढ़ती प्रवृति के कारण आज हमारी युवा पीढ़ी न केवल पथभ्रष्ट हो रही है बल्कि सैंकड़ो लोग असमय की मौत के आगोश में समा गए। नशे की बुराई के कारण आज कई परिवारों में महिलाओं को दु:ख झेलना पड़ रहा है। उन्होने इस सामाजिक बुराई से निपटने के लिए महिला शक्ति से मिलकर कार्य करने का आहवान किया। साथ ही कहा कि नशे के संपूर्ण खात्मे के लिए ग्रामीण स्तर पर महिलाएं एक अग्रणी भूमिका में रहकर कार्य करने के लिए आगे आएं ताकि नशे के दुष्प्रभाव के कारण गर्त में जा रही नौजवान पीढ़ी को बर्बाद होने से बचाया जा सके।

प्रदेश में 65 से 69 वर्ष की महिलाओं को मिलेगी एक हजार प्रतिमाह पेंशन

प्रकाश राणा ने कहा कि महिलाओं के उत्थान व सशक्तिकरण के लिए सरकार ने भी अनेक योजनाओं की शुरूआत की है। उन्होने हाल ही में मुख्य मंत्री जय राम ठाकुर द्वारा प्रस्तुत बजट का उल्लेख करते हुए कहा कि बजट में महिला सशक्तिकरण के लिए विशेष फोकस किया गया है। स्वर्ण जयन्ती नारी संबल योजना के अंतर्गत 65 से 69 वर्ष आयु वर्ग की वरिष्ठ महिलाओं के लिए प्रतिमाह एक हजार रूपये पेंशन प्रदान करने का ऐलान किया है तथा इस पर लगभग 55 करोड़ रूपये अतिरिक्त व्यय किये जाएंगे। साथ ही बताया कि शगुन योजना के अंतर्गत एससी, एसटी व ओबीसी वर्ग के बीपीएल परिवारों की बेटियों की शादी पर 31 हजार रूपये का अनुदान प्रदान करेगी। इस पर लगभग 50 करोड़ रूपये व्यय किये जाएंगे। इसके अलावा विधायक निधि के माध्यम से महिला एवं युवक मंडलों के साथ-साथ स्वयं सहायता समूहों के लिए 50 हजार रूपये तक की अनुशंसा का भी प्रावधान किया है।
विधायक नहीं सेवक हूं, जोगिन्दर नगर का एक समान विकास एक मात्र लक्ष्य
उन्होने कहा कि वे जोगिन्दर नगर के लोगों के लिए विधायक नहीं बल्कि सेवक हूं तथा यहां के समग्र व एक समान विकास के लिए वे निरन्तर प्रयासरत हैं। उन्होने कहा कि राजनीति में उनके आने का एकमात्र लक्ष्य क्षेत्र की सेवा करना है तथा इसी लक्ष्य को आगे रखते हुए उन्होने अपने सभी वेतन व भत्ते ट्रस्ट के माध्यम से क्षेत्र की जनता को समर्पित कर दिये हैं। साथ ही ऐलान किया की वे जबतक जीवित हैं इस क्षेत्र के कल्याण व उत्थान के लिए निरन्तर कार्यशील रहेंगे।
जोगिन्दर नगर विस क्षेत्र के विकास पर चर्चा करते हुए कहा कि सीएम जय राम ठाकुर के आशीर्वाद से इस क्षेत्र को एचआरटीसी का बस डिपो, जलशक्ति विभाग का मंडलीय कार्यालय, मकरीड़ी को उप-तहसील, लडभड़ोल के लिए आईटीआई व सिविल अस्पताल की सौगात मिली है। उन्होने बताया कि अकेले जलशक्ति विभाग के माध्यम से ही 224 करोड़ रूपये की पेयजल व सिंचाई योजनाओं पर कार्य चल रहा है। साथ ही बताया कि पुरानी पेयजल पाईपों के बदलाव के लिए 25 करोड़ रूपये की राशि का प्रावधान किया है ताकि लोगों की पेयजल समस्या का स्थाई समाधान हो सके। इसके अतिरिक्त बिजली बोर्ड के माध्यम से वोल्टेज की समस्या को भी हल करने के प्रयास जारी हैं।
153 महिला मंडलों को वितरित किये चैक
इस मौके पर उन्होने जोगिन्दर नगर विस क्षेत्र के लगभग 153 महिला मंडलों को विधायक निधि के माध्यम से सहायता राशि के चैक का भी वितरण किया। उन्होने जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र की तमाम महिला शक्ति से एकजुट होकर क्षेत्र के विकास के लिए कार्य करने का भी आहवान किया।
इस अवसर पर रीमा राणा ने भी अपने विचार रखे। इस दौरान महिला मंडलों व आंगनबाड़ी केद्रों की महिलाओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये।
इस मौके पर रीमा राणा के अतिरिक्त जिला परिषद सदस्य लीला देवी, विजय भाटिया, बीडीसी अध्यक्ष रमा देवी, स्थानीय पंचायत प्रधान विशाल राठौर, बीडीओ विवेक चौहान, सीडीपीओ पूर्ण चंद ठाकुर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में महिला मंडलों के पदाधिकारी एवं सदस्यगण मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!