पर्यावरण दिवस पर प्रशासन की अनूठी पहल, डीसी ने चिंतपूर्णी में किया मशीन का शुभारंभ

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत प्लास्टिक की बोतलों का निष्पादन करने के लिए मंदिर परिसर में स्थापित की गई
प्लास्टिक की बोतल डालने पर मशीन से निकलेगा कूपन, चिंतपूर्णी की दुकानों पर मिलेगा डिस्काउंट

(ऊना)ललित ठाकुर

पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने आज चिंतपूर्णी मंदिर परिसर में प्लास्टिक की बोतलों का निपटारा करने के लिए लगाई गई बायो क्रक्स मशीन का शुभारंभ किया। इस मशीन के माध्यम से प्लास्टिक की बोतलों का निपटारा करने में मदद मिलेगी और चिंतपूर्णी मंदिर परिसर भी साफ-सुथरा रहेगा, जिससे यहां आने वाले मां चिंतपूर्णी के श्रद्धालुओं में पर्यावरण संरक्षण का संदेश जाएगा।
जिलाधीश राघव शर्मा ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत बायो क्रक्स मशीन चिंतपूर्णी के एडीसी भवन में स्थापित की गई है, जिससे श्रद्धालुओं के साथ-साथ स्थानीय निवासियों को भी सुविधा होगी।

 

उन्होंने कहा कि मशीन में प्लास्टिक की बोतल डालने के बाद एक कूपन निकलेगा, जिसे दिखाकर चिंतपूर्णी की प्रमुख दुकानों पर ग्राहक को डिस्काउंट भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर चिंतपूर्णी मंदिर परिसर में स्वच्छता का संदेश देने के लिए यह बायो क्रक्स मशीन स्थापित कर एक अनूठी पहल की गई है। उन्होंने कहा कि मशीन से प्लास्टिक को एकत्र कर इसका सही तरीके से निपटारा किया जाएगा, जिससे पर्यावरण संरक्षण में मदद मिलेगी।
राघव शर्मा ने कहा कि पर्यावरण दिवस के अवसर पर सभी को पर्यावरण संरक्षण के लिए कार्य कर अपना सामाजिक दायित्व निभाना चाहिए। पर्यावरण को बचाने की मुहिम के साथ सभी को भागीदार बनना चाहिए। न सिर्फ स्वयं पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कार्य करें, बल्कि दूसरों को इस पुनीत कार्य के लिए प्रेरित करें। इस अवसर पर एडीसी डॉ. अमित कुमार शर्मा, एसडीएम मनेश कुमार यादव, पीओ डीआरडीए संजीव ठाकुर, प्रधान शशि बाला सहित अन्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!