काँगड़ा

केंद्रीय वेतनमान ही जारी करे जय राम सरकार

आने वाले बजट में किया जाये वित्तिय प्रावधान- आप

(कांगड़ा)मनोज कुमार

आम आदमी पार्टी, हिमाचल प्रदेश इकाई ने राज्य की जय राम ठाकुर सरकार से प्रदेश के कर्मचारियों को फिलहाल सातवें वेतनमान की तर्ज पर नया स्केल देने की मांग उठाई है। पार्टी प्रवक्ता कल्याण भण्डारी ने प्रेस को जारी बयान में कहा है कि कर्मचारियों को नये वेतनमान के अधिसूचित होने का दस साल उत्सुकता के साथ इंतजार करना पड़ता है। परन्तु जनवरी 2016 से देय नया वेतनमान पांच वर्ष बीत जाने के बाद भी सूबे के मुलाज़िमों को नसीब नहीं हो पाया है। इसका मुख्य कारण पंजाब सरकार द्वारा गठित छठा वेतन आयोग अपनी सिफारिशों को सौंपने में नाकामयाब रहा है जिसके चलते हिमाचल के कर्मचारी व पेंशनधारक नये पे-स्केल के लाभ से अभी तक वंचित हैं जबकि केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनर्स वर्षों पहले से उक्त लाभ प्राप्त कर रहे हैं।

कल्याण भण्डारी ने आगे बताया कि चूंकि हिमाचल प्रदेश कर्मचारियों को देय अलग अलग भत्तों को छोड़ केवल वेतनमान का ही अनुसरण करता है, ऐसे में केंद्र की तर्ज पर वेतनमान जारी करना राज्य के कर्मचारियों व पेंशनधारियों के आर्थिक हित मे होगा।
भण्डारी ने भाजपा और कांग्रेस पार्टी पर कर्मचारियों और पेंशनधारकों के हितों को नजरअंदाज करने का आरोप लगाते हुए कहा कि एक तरफ पंजाब में कांग्रेसनीत कैप्टन अमरिंदर सरकार ने पंजाब वेतन आयोग के कार्यकाल को अनावश्यक रूप से बढ़ा कर कर्मचारियों को शोषित करने का काम किया है वहीं पर हिमाचल में भाजपा की जय राम सरकार ने इस ओर न तो कोई दिलचस्पी दिखाई और न ही चुनावों के वक़्त किये गये वायदों को निभाया जिसके चलते कर्मचारी वर्ग में आक्रोश पनप चुका है। ऐसे में जय राम ठाकुर सरकार इस बजट सत्र में वित्तिय प्रावधान के साथ केंद्रीय वेतनमान की सिफारिशों को प्रदेश में लागू कर कर्मचारियों व पेंशनर्स को सौगात देकर उपजे आक्रोश को कम कर सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!