मंडी

योरा गांव में क्षयरोग (टीबी) को लेकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

बीएमओ लडभड़ोल डॉ. अरूणा सिंगला की अध्यक्षता में विश्व क्षयरोग दिवस पर हुआ कार्यक्रम

 

(लड़भडोल)लक्की शर्मा

विश्व क्षयरोग (टीबी) दिवस के अवसर पर आज जोगिन्दर नगर उपमंडल के अंतर्गत ग्राम पंचायत ढेलू के योरा गांव स्थित अंबेदकर भवन में खंड चिकित्सा अधिकारी लडभड़ोल के माध्यम से जन जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में उपस्थित ग्रामीणों को क्षयरोग से संबंधित विस्तृत जानकारी दी गई। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता बीएमओ लडभड़ोल डॉ. अरूणा सिंगला ने की। इस मौके पर स्थानीय ग्राम पंचायत प्रधान सपना भाटिया तथा पंचायत के अन्य जन प्रतिनिधि, महिला मंडलों एवं स्वयं सहायता समूहों के सदस्यगण, महिला स्वास्थ्य एवं आशा कार्यकत्र्ता तथा बड़ी संख्या में अन्य ग्रामीण मौजूद रहे।


इस बारे जानकारी देते हुए बीएमओ लडभड़ोल डॉ. अरूणा सिंगला ने बताया कि शिविर में ग्रामीणों को क्षयरोग (टीबी) की जानकारी देते हुृए बताया कि टीबी एक संक्रामक रोग है जिसका कीटाणु पीडि़त व्यक्ति के थूकने, खंासने व छींकने से हवा के माध्यम से दूसरों के शरीर में प्रवेश करता है। यह कीटाणु शरीर में प्रवेश करने पर संबंधित व्यक्ति के फेफड़ों व अन्य अंगों को नुक्सान पहुंचाता है। क्षयरोग बीमारी की समय पर पहचान एवं इलाज न होने पर यह जानलेवा भी साबित होती है।
इस मौके पर स्वास्थ्य शिक्षक शशी कुमार ने बताया कि यदि किसी व्यक्ति को दो हफतों से अधिक खंासी या बुखार हो, शरीर का वजन कम हो रहा हो, खांसी के साथ बुखार आना या फिर छाती में दर्द हो या पसीना आना इस बीमारी के लक्षण हैं। ऐसे में प्रभावित व्यक्ति को तुरंत अपने थूक की जांच करवानी चाहिए। उन्होने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की आशा कार्यकत्र्ता घर आकर थूक के नमूने को जांच के लिए ले जाती है तथा टीबी की पुष्टि होने पर पीडि़त व्यक्ति को मुफत में दवाईयां वितरित की जाती हैं। उन्होने बताया कि पीडि़त व्यक्ति को नियमित तौर पर दवाईयां का पूरा कोर्स करना चाहिए अन्यथा यह बीमारी बिगड़ भी सकती है तथा कई बार जानलेवा साबित होती है। इसके अतिरिक्त सरकार की ओर से टीबी रोगी को 500 रूपये दवाईयां खाने के लिए भी दिये जाते हैं।
इस मौके स्थानीय ग्राम पंचायत प्रधान सपना भाटिया ने भी अपने विचार साझा किये।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!