मंडी

मसौली पंचायत की नवनिर्वाचित प्रधान की अनोखी पहल

बनाई युवक मण्डल के साथ छेड़ा सफ़ाई अभियान

पंचायत वासियों से की अपने आसपास सफाई रखने की अपील

(जोगिंदर नगर) क्रांति सूद

रविवार को मसौली पंचायत प्रधान अंजना शर्मा एवं बनाई युवक मंडल द्वारा स्वच्छता अभियान के तहत विशेष कार्यक्रम चलाया गया। जिसके तहत उनके द्वारा बनाई सड़क से शमशान घाट तक के रास्ते व रास्ते के साथ लगती बावड़ी की सफाई की गई। साथ ही लोगों द्वारा फेंके गए कचरे को उठा कर नाली के पास उगी झाड़ियों को भी काटा गया। यह जानकारी देते हुए मसौली पंचायत प्रधान अंजना शर्मा ने बताया कि उनके व बनाई युवक मंडल के प्रधान दीपक ठाकुर के नेतृत्व में आज युवक मंडल बनाई के साथ मिलकर यह स्वच्छता अभियान छेड़ा गया है। उन्होंने कहा किस्वच्छता ना केवल हमारे घर सड़क तक के लिए ही जरूरी नहीं होती है।

यह देश ओर राष्ट्र की आवश्यकता होती इससे ना केवल हमारा घर आँगन ही स्वच्छ रहेगा पूरा देश ही स्वच्छ रहेगा। इसी को मद्देनजर रखते हुए भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वच्छ भारत अभियान जो कि हमारे देश के प्रत्येक गांव और शहर में पराम्भ की गई है । जो देश के प्रत्येक गली गांव की प्रत्येक सड़कों से लेकर शौचालय का निर्माण कराना और देश के बुनियादी ढांचे को बदलना ही इस अभियान का उद्देश्य है।

उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी जी की जयंती 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की , स्वच्छ भारत अभियान को भारत मिशन और स्वच्छता अभियान भी कहा जाता है । महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर माननीय नरेंद्र मोदी महात्मा गांधी जी की 145 वी जयंती के अवसर पर इस अभियान की शुरुआत की।

2 अक्टूबर 2014 को उन्होंने राजपथ पर जनसमूहों को संबोधित करते हुए राष्ट्रवादीओं से स्वच्छ भारत अभियान में भाग लेने और इसे सफल बनाने को कहा साफ-सफाई के संदर्भ में यह सबसे बड़ा अभियान है। साफ-सफाई को लेकर भारत की छवि को बदलने के लिए नरेंद्र मोदी जी ने देश को एक मुहिम से जोड़ने के लिए जन आंदोलन बनाकर इसकी शुरुआत की । उन्होंने इस सफाई अभियान में उन्हें शामिल करने पर युवक मंडल बनाई का तहे दिल से धन्यवाद किया। उन्होंने सभी पंचायत वासियों से अपील की है कि वे अपने घरों के आसपास व खास कर बनाई जंगल में सफाई का विशेष ध्यान रखें व खुले में किसी भी प्रकार की कोई भी गंदगी ना फैलाकर स्वच्छता अभियान में अपना पूर्ण सहयोग दें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!