मंडी

चार दशकों बाद भी पूरी नही हुई पुल की माँग

पुल के अभाव में पिस रहे है 90 परिवार,

18 साल सेट अधर में लटका है रड्डु परसदा वाल्ही पुल का निर्माण

(सरकाघाट)रंजना ठाकुर

 

पिछले 40 वर्षों से चली आ रही  ग्रामिणो की मांग पर  सरकार ने 2002 में पपलोग से  परसदा संपर्क का निर्माण कार्य शुरू तो कर दिया था लेकिन 18 वर्ष का लम्बा समय बीत जाने के बाद  अभी तक यह सडक वन नही सकी  है। जवकि 2013 में इस  सडक को हिप्र लोक निर्माण विभाग ने अपने अधीन कर लिया था और 2015 में विभाग ने जेसीवी लगा कर ट्रैक्टर चलने योग्य सड़क को वना दिया है।

फिर  लोगों ने दवाव डाला तो विभाग ने 2020 नवम्बर को सडक को बीच में से पक्का करने का कार्य कर  शुरू कर दिया  और केवल 500 मीटर सड़क ही पक्की बनाई गई।सारी सड़क को पक्का करने का आश्वासन विभाग ने दिया था लेकिन यह कार्य भी अभी तक अधर में ही लटका हुआ है। विभाग के इस कछुआ चाल रवैए से खफा ग्रामीण जिनमें रूपलाल, अमर सिंह, सीता राम,प्रकाश चंद, रणजीत सिंह, जगदीश चंद, वृजलाल, संतराम, जसवन्त सिंह आदि ने बताया कि जव लोकनिर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता सरकाघाट के पास जाते है तो वे एक्सन धर्मपुर से मिलने को कहते हैं  और धर्मपुर वाले कहते हैं कि मामला हमीरपुर सर्कल ऑफिस स्वीकृति के लिए भेजा है।प्रभावित लोगों ने विधायक, और मंत्री को भी समस्या  बताई लेकिन कहीं से संतोष जनक जवान नही मिलता है।

उन्होने कहा कि  सडक को पपलोग से परसदा तक मिलाओ ताकि रडू वाल्ही परसदा और समसाई के सैंकडो लोगों को सडक की सुविधा मिल सके। सडक को बीच से   पक्का करने का किसी को कोई लाभ नही मिलेगा। उन्होने बताया कि  सडक  का काम  जहां रूका है वहां से यह इतने वर्षो में एक इंच भी आगे नहीं बढ़ा है। जो सडक वनी है वह सडक खड्ड मे तवदील हो गई है। यह सडक  वाहन चलाने योग्य जरा भी नहीं है  इस सडक से समसाई ,रडू वाल्ही तीन गांव के 90 परवारों के सैंकडो लोग सडक सुविधा से वंचित है। न ही इस  गांव में एम्बूलैंस आती है और न ही दूसरे वाहन पहुच पाते है।  अगर गांव में  कोई विमार हो जाए तो  मरीज को पीठ पर उठाकर मेन सडक तक पहुंचाना पडता है। अगर मरीज को   मेन सडक तक  पहुचाने में ज्यादा  समय लग जाए तो मरीज की जान जा सकती है।

उन्होने मुख्यमंत्री को पत्र लिख कर मांग की है पपलोग से परसदा तक मात्र चार किमी सडक निर्माण कार्य पुरा किया जाए और फिर अति सिघ्र पक्का करें। ताकि स्थानिय लोगों को सडक सुविधा मिल सके।

इस बारे जब धर्मपुर स्थित लोकनिर्माण विभाग मण्डल के अधिशासी अभियंता जे पी नायक से बात की गई तो उन्होंने बताया कि सड़क निर्माण कार्य को लेकर प्रारूप तैयार कर उच्चाधिकारियों की स्वीकृति के लिए भेज दिया गया है।स्वीकृति मिलते ही निर्माण कार्य आरम्भ कर दिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!