Saturday, June 15, 2024
Homeसोलननालागढ़मानपुरा स्कूल के 179 विद्यार्थियों ने एलांते मॉल, रोज़ गार्डन व बोटेनिकल...

मानपुरा स्कूल के 179 विद्यार्थियों ने एलांते मॉल, रोज़ गार्डन व बोटेनिकल गार्डन चंडीगढ़ में किया एक दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण

नालागढ /ऋषभ शर्मा

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के नौवीं बारहवीं के रिटेल विषय पढ़ रहे विद्यार्थियों ने एलांते मॉल चंडीगढ़ और कृषि विषय पढ़ रहे विद्यार्थियों ने रोज़ गार्डन चंडीगढ़ में एक दिवासीय शैक्षणिक भ्रमण किया। यह भ्रमण स्कूल प्रधानाचार्य अदित कंसल के सतत मार्गदर्शन के तहत व्यवसायिक समन्वयक कंचन शर्मा, विषय प्रभारी पायल गुप्ता व स्वाति शर्मा के द्वारा सरकारी दिशा निर्देशों को ध्यान में रखते हुए आयोजित किया गया। इस इंडस्ट्री विजिट में 179 बच्चों ने भाग लिया।

रिटेल के बच्चों ने रिटेल के बारे में जानकारी प्राप्त की। इन छात्र छात्राओं ने अलग अलग कपड़ों और अन्य वस्तुओं के ब्रांड को भी जाना और सेल परचेज कैसे होती है इसके संबंध में भी संपूर्ण जानकारी प्राप्त की। रिटेल के विद्यार्थियों ने स्मार्ट बाजार स्टोर में विजिट किया और वहां पर संगठित रिटेल के बारे में जाना, कि एक छत के नीचे पूरा सामान कैसे लगाया जाता है और कैसे व्यवस्थित ढंग से रखा जाता है। स्टोर मैनेजर मोहित रैना ने छात्रों को बहुत ही अच्छे ढंग से समझाया। 
कृषि पढ़ रहे विद्यार्थियों ने अनुभवियों के माध्यम से फूल पौधों सहित कृषि विषय पर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की। इस दौरान विद्यार्थियों ने रोज़ की अलग अलग किस्मों को देखा व उनको कैसे लगाते है यह जाना। साथ ही विद्यार्थियों को सजावट व फूलों के प्रदर्शन के बारे में भी बताया गया। इसी दौरान विद्यार्थियों ने बोटेनिकल गार्डन में भी भ्रमण किया व   अनुभवियों द्वारा औषधीय पौधों के बारे में भी जानकारी प्राप्त की।
इस एक दिवसीय भ्रमण के दौरान प्रधानाचार्य अदित कंसल, स्कूल समन्वयक कंचन शर्मा, विषय प्रभारी स्वाति शर्मा व अन्य अध्यापक मोनिका ठाकुर, कुसुम लता, निशा , अंबिका,  जसपाल व सहायक अधीक्षक रणवीर भी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments