ऊना

राज्य में अवैध खनन के विरुद्ध हो रही कड़ी कार्रवाईः बिक्रम ठाकुर

(ऊना)ललित ठाकुर

हरोली विधानसभा क्षेत्र के बाथड़ी में आयोजित कार्यक्रम में उद्योग, परिवहन, श्रम एवं रोजगार मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार अवैध खनन के विरुद्ध लगातार कार्रवाई कर रही है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने माफिया के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने के मकसद से समय-समय पर कानून को सख्त बनाया है। उन्होंने कहा कि जिला ऊना में 5 खनन पड़ताल चौकियां स्थापित होने से गैर कानूनी गतिविधियों पर लगाम कसने में मदद मिलेगी।

बिक्रम ठाकुर ने कहा कि जिला ऊना में वर्तमान सरकार ने अवैध खनन व ओवरलोडिंग के 1761 मामले पकड़े और 1.46 करोड़ रुपए का जुर्माना वसूल किया। इसके अतिरिक्त न्यायालय ने भी खनन नियमों की अवहेलना पर 45 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। साथ ही विभाग ने मशीनों के माध्यम से खुदाई करने पर भी 17.33 लाख रुपए का जुर्माना वसूल किया है। उन्होंने कहा कि सरकार अवैध खनन करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई अमल में ला रही है। उन्होंने कहा कि सरकार पूरी पारदर्शिता के साथ कार्य कर रही है।

उद्योग मंत्री ने नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों से अपील की कि वह मनरेगा के तहत पात्र व्यक्तियों से 90 दिन की दिहाड़ी लगवाना सुनिश्चित करें। ताकि उन्हें प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि 90 कार्य दिवस अर्जित करने के बाद श्रमिक का भवन निर्माण एवं संनिर्माण कामगार कल्याण बोर्ड पंजीकरण करता है तथा पंजीकृत कामगारों को बच्चों की शिक्षा से लेकर इलाज के लिए आर्थिक सहायता मिलती है।

उन्होंने कहा कि श्रमिक के आउटडोर उपचार हेतु एक लाख, इंडोर उपचार हेतु दो लाख जबकि गंभीर मामलों में उपचार के लिए 5 लाख रुपये तक चिकित्सा सहायता प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि कामगारों के मेधावी छात्रों को भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इसके अलावा श्रमिकों को साइकिल, इंडक्शन चूल्हे आदि सामग्री दी जाती है।

हरोली को मिलेगा बल्क ड्रग पार्कः प्रो. राम कुमार

कार्यक्रम में उपस्थित एचपीएसआईडीसी के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार अवैध खनन व नशा माफिया के खिलाफ जीरो टॉलरेंस नीति पर कार्य कर रही है। आज प्रदेश सरकार के मंत्री तथा विभागीय अधिकारी स्वयं निरीक्षण कर रहे हैं, ताकि माफिया पर अंकुश लगाया जा सके। उन्होंने कहा कि कुछ वर्ष पूर्व तक हरोली में चिट्टा माफिया बेहत सक्रिय था, जिसकी वजह से कई युवाओं की मौत भी हुई। लेकिन वर्तमान सरकार ने अन्य राज्यों के साथ मिलकर नशा माफिया के खिलाफ बड़ा अभियान छेड़ा है।
प्रो. राम कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार जहां माफिया पर कार्रवाई कर रही है, वहीं हरोली के विकास पर भी विशेष ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि हरोली को जल्द ही बल्क ड्रग पार्क की सौगात मिलेगी, जिससे लगभग 25 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि कुछ व्यक्ति बल्क ड्रग पार्क को रोकने का प्रयास कर रहे हैं।

प्रो. राम कुमार ने टाहलीवाल-बाथड़ी सड़क के सुधार की मांग की, जिस पर उद्योग मंत्री ने लोक निर्माण विभाग को एस्टीमेट तैयार करने के निर्देश दिए और आश्वासन दिया कि सड़क के जीर्णोद्धार के लिए धन उपलब्ध करवाया जाएगा।
इस अवसर पर छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, विधायक राकेश जम्वाल, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल, निदेशक उद्योग विभाग हंसराज शिमला से वर्चुअली कार्यक्रम में शामिल हुए।
जबकि बाथड़ी में विधायक गगरेट राजेश ठाकुर, जिला परिषद अध्यक्ष नीलम कुमार, जिप सदस्य कमल सैणी, नरिंदर राणा, अर्जुन सिंह, पंचायत समिति अध्यक्षा रजनी, उपाध्यक्ष सतीश, गुलविंदर गोल्डी, उपायुक्त ऊना राघव शर्मा, एडीसी डॉ. अमित कुमार सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!