शिमला

जून में विधानसभा का विशेष सत्र

राष्ट्रपति को देंगे न्योता, पीटरहॉफ में पूर्व विधायकों के लिए सम्मेलन

 

स्वतंत्र हिमाचल

(शिमला)सुनीता भारद्वाज

स्वर्णिम हिमाचल कार्यक्रम को लेकर हिमाचल सरकार ने विधानसभा का विशेष सत्र करने की योजना बनाई है। विशेष सत्र में हिमाचल की विकास गाथा पर चर्चा की जाएगी। यहां सदन में सत्तापक्ष व विपक्ष के विधायक बताएंगे कि किस तरह से हिमाचल ने 50 साल में विकास के नए आयाम छुए। जानकारी के अनुसार राज्य सरकार विशेष सत्र के आयोजन के दौरान भारत के राष्ट्रपति को यहां पर आने का न्योता देगी। सरकार ऐसी तैयारी कर रही है और जल्द ही यह प्रस्ताव लेकर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर दिल्ली जाएंगे।

वह राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे और हिमाचल आने के कार्यक्रम पर बात करेंगे। मुख्यमंत्री ने बताया कि राष्ट्रपति को न्योता दिया जाएगा, लेकिन वह नहीं आ सकेंगे, तो उपराष्ट्रपति और लोकसभा अध्यक्ष को बुलाने का प्रयास होगा। विधानसभा सदन में ये विभूतियां होंगी, तो यह भी इतिहास में दर्ज होगा। बता दें कि इससे पहले भी राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी प्रदेश विधानसभा को संबोधित कर चुके हैं।
अब सरकार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को यहां पर बुलाने की तैयारी कर रही है। विशेष सत्र के दौरान, क्योंकि पूर्व विधायक भी विधानसभा में मौजूद रहेंगे, परंतु उनको वहां पर बोलने की इजाजत नहीं होगी। नियमों में है कि वर्तमान विधायक ही वहां पर अपनी बात रख सकते हैं। ऐसे में सरकार स्वर्णिम हिमाचल कार्यक्रम के तहत पीटरहॉफ में सम्मेलन करेगी। इसमें पूर्व विधायक अपनी बात रख सकते हैं और अपने अनुभवों को साझा कर सकते हैं।
ऐतिहासिक होगा पल
मुख्यमंत्री ने कहा कि विशेष सत्र में हिमाचल के विकास की बात करेंगे। हिमाचल तब कहां था और अब कहां है। कैसे इसे और आगे ले जाया जा सकेगा। इस पर सभी जनप्रतिनिधि अपनी राय देंगे और इस पल को ऐतिहासिक बनाया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!