हिमाचल प्रदेश में 8 हज़ार गांव के सर्वांगीण विकास के लिए पंचमुखी शिक्षा का काम कर रहा है एकल अभियान

स्वतंत्र हिमाचल(कुनिहार)योगेश चौहान

भारत लोक शिक्षा परिषद एकल अभियान एक समाज सेवी संस्था है जिसका कार्य देश मे एक लाख गांवों मे चल रहा है। यदि हिमाचल प्रदेश की बात करें तो यहां भी 8000 गांवों में काम चल रहा है। गांव के सर्वांगीण विकास के लिए पंचमुखी शिक्षा का काम कर रहा है। गांव का बच्चा साक्षर, शिक्षित और संस्कारित हो ,अपनी भारतीय संस्कृति और राष्ट्रप्रेम उसके अंदर कूट-कूट के भरा हो। इस हेतु संगठन के स्वयंसेवक गांव में प्राथमिक शिक्षा का काम करते है। गांव के सभी लोग स्वस्थ हो, किसी को भी रोग न हो। इस हेतु गांव में आरोग्य योजना का कार्य करता है।

गांव की साफ सफाई घरेलू, नुस्खे, जड़ी बूटियों की जानकारी और प्राथमिक उपचार पर काम कर रहा है। गांव के सभी लोग अपने आप गांव पर निर्भर हो। उनको गांव से बाहर रोजगार के लिए जाना ना हो। गांव कब से पहले ही ना हो, इसे तो गांव में ग्राम विकास योजना का काम कर रहे हैं। सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को गांव के लोगों को सीधा लाभ मिले। इसे हेतु गांव में हम स्वाभिमान जागरण का काम कर रहे हैं। यह देश श्री कृष्ण का श्री राम का है। हिंदू धर्म सनातन संस्कृति। भारतीय संस्कृति के अमिट छाप है आगे भी निरंतर ऐसे चलती रहे इस हेतु गांव में सत्संग कथा का आयोजन करते हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है व्यसन मुक्त समाज और समरस गाव हो । जब से करोना का कहर चला है पूरी दुनिया की मानवता खतरे में है। इस विकट परिस्थिति में एकल अभियान ने समाज में जन जागरूकता का काम किया जिसमें विचार क्रांति विशेष रूप से रही। विचार क्रांति के माध्यम से करोना के प्रति लोगों को जागरूक किया। गौ सेवा और हिन्दू संस्कृति और देश प्रेम के प्रति जागरूक किया l रविवार 3 जनवरी 2021 को। एकल के रामकार्यक्रम प्रस्तुत कर रहा है ।एकल अभियान भारत लोक शिक्षा परिषद प्रस्तुत कर रहे हैं।एकल के राम 3 जनवरी, 2021साय 6:00 से रात्री 9:00 बजे तक होगा जिसका सीधा प्रसारण भारत लोक शिक्षा परिषद के फेसबुक पेज पर और यूट्यूब चैनल पर होगा। इसके साथ ही इसका प्रसारण डीडी भारती और संस्कार चैनल पर भी होगा। इस की प्रस्तुति डॉ कुमार विश्वास के साथ रहेगी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय परिवहन मंत्री एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी रहेंगे। इस कार्यक्रम में विशेष मुख्य अतिथि योग गुरु बाबा रामदेव भी रहेंगे। इस कार्यक्रम के लिए देश-विदेश के आठ करोड परिवारों के साथ संपर्क करेगा। जो इस कार्यक्रम को सीधा लाइव देख सकेंगे।

इस कार्यक्रम का प्रसारण भारत लोक शिक्षा परिषद की फेसबुक पेज युटुब चैनल पर लाइव रहेगा। इसी के साथ डीडी भारती और संस्कार टीवी पर भी लाइव रहेगा। जिसके प्रसार के लिए भारत लोक शिक्षा परिषद के फोन नम्बर 7428745151 दिया है जिस पर सिर्फ मिस कॉल करके पंजीकरण हो जाएगा। इसके प्रचार के लिए बैनर, पोस्टर,वाल राइटिंग, इत्यादि के माध्यम से हम इसका प्रचार प्रसार कर रहे हैं। ये जानकारी आज सोलन में अखिल भारतीय से अभियान प्रमुख दीप कुमार,सम्भाग गतिविधि प्रमुख दक्षिण हिमाचल, भाग गतिविधि प्रमुख मोहन,अंचल अभियान प्रमुख दिनेश ने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!