नालागढ़

सैल्फ प्रोटक्शन गन के लाईसेंस रिन्यूअल के लिए लगाने पड़ रहे सोलन के चक्कर

एक्स सर्विस मैन व सीनियर सिटीजन परेशान, पहले नालागढ़ में होते थे लाईसेंस रिन्यू 

 

लोगों ने उठाई मांग एसडीएम को दी जाए रिन्यूअल की शक्तियां

(नालागढ़)ऋषभ शर्मा

 

प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन में एक्स सर्विस मैन व सीनियर सिटीजन को सैल्फ प्रोटक्शन गन (डीबीबीएल) के लाईसेंस रिन्यू करवाने के लिए सोलन के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। आर्मी से रिटायर्ड लोगों व सीनियर सिटीजन का कहना है कि सोलन बद्दी नालागढ़ से 60 किलोमीटर दूर है। ऐसे में गन लाईसेंस की रिन्यूअल के लिए उन्हें टैक्सी या बसों के माध्यम से जाना पड़ रहा है और अगर फाईल में कोई कमी रह जाए तो उन्हें बार बार सोलन के चक्कर लगाने पड़ते हैं। आर्मी से रिटायर्ड कैप्टन डीआर चंदेल ने कहा कि बीबीएन में दर्जनों लोगों के पास सैल्फ प्रोटक्शन बंदूके हैं जिनमें से अधिकतर लोग तो आर्मी से रिटायर्ड हैं और सीनियर सिटीजन हैं। ऐसे में बजुर्ग लोगों के लिए 60 किलोमीटर सोलन जाना एक चुनौती से कम नहीं है।

अधिकतर सीनियर सिटीजन वाहन चलाने की स्थिति में भी नहीं है जिसके चलते उन्हें या तो बसों में धक्के खाने पड़े हैं या फिर टैक्सी के माध्यम से सोलन पहुंचना पड़ता है। कैप्टन डीआर चंदेल ने बताया कि पहले सैल्फ प्रोटक्शन डब्ल बैरल गन के लाईसेंस नालागढ़ में ही रिल्यूअल होते थे। लेकिन अब लोगों को अपनी गनों के लाईंसेंस रिल्यूअल करवाने के लिए सोलन के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। उन्होंने प्रशासन से मांग उठाई है कि एसडीएम नालागढ़ को बंदूकों के लाईसेंस रिन्यूअल करने की शक्तियां प्रदान की जानी चाहिए। अगर क्रॉप गन और किसानों की खेतों की सुरक्षा की लिए बदूंकों के लाईसेंस नालागढ़ में ही रिल्यूअल होते हैं तो सैल्फ प्रोटक्शन गनों के लाईसेंस भी नालागढ़ में ही रिन्यूअल होने चाहिए ताकि रिटायर्ड लोगों व सीनियर सिटीजन को परेशानी का सामना न करना पड़े।

 

सरकार ने अब सैल्फ प्रोटेक्शन गन के लाईसेंस रिन्यूअल की शक्तियां डीसी को प्रदान कर रखी हैं। पहले किस आधार पर तहसील कार्यालय में लाईसेंस रिन्यूअल होते थे इसकी जानकारी उन्हें नहीं है। अगर रिटायर्ड लोगों व सीनियर सिटीजन को समस्या पेश आ रही है तो इसे सरकार के समक्ष रखा जाएगा। बहरहाल जिलाधीश के पास ही सैल्फ प्रोटेक्शन गन के लाईसेंस रिन्यूअल की शक्तियां हैं।

केसी चमन, जिलाधीश सोलन।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!