शिमला

 छठी-सातवीं की भी लगेंगी कक्षाएं, 15 फरवरी से नियमित पढ़ाई के लिए आना होगा स्कूल

स्वतंत्र हिमाचल

(शिमला)सुनीता भारद्वाज

हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक शुक्रवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित हुई, जिसमें राज्यपाल से 26 फरवरी से 20 मार्च तक हिमाचल प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र आयोजित करने की संस्तुति करने का निर्णय लिया गया। बजट सत्र में 17 बैठकें आयोजित करवाई जाएंगी। बैठक में जिला मंडी के सरकाघाट उपमंडल में सभी सरकारी शैक्षणिक संस्थानों को आठ फरवरी, 2021 से खोलने का निर्णय लिया गया। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि प्रदेश के किसी शैक्षणिक संस्थान में यदि कोई अध्यापक या कर्मचारी या विद्यार्थी कोविड-19 पॉजिटिव पाया जाता है, तो संस्थान 48 घंटों के लिए बंद रहेगा और निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुसार सेनेटाइजेशन के उपरांत खोला जाएगा।

मंत्रिमंडल में निर्णय लिया  गया कि 15 फरवरी से छठी और सातवीं कक्षाओं के विद्यार्थी भी पढ़ाई के लिए अपने स्कूलों में उपस्थित होंगे। पहली से चौथी कक्षा के विद्यार्थी अपने घरों से ऑनलाइन कक्षाओं में उपस्थित रहेंगे। मंत्रिमंडल ने मिड-डे-मील योजना के अंतर्गत स्कूलों में पके हुए भोजन परोसने को 31 मार्च, 2021 तक भी बंद रखने का निर्णय लिया है। इस अवधि के दौरान विद्यार्थियों को सूखा राशन प्रदान किया जाएगा और खाना पकाने की लागत लाभार्थियों/अभियार्थियों के खातों में हस्तांतरित की जाएगी। वर्ष 2021-22 का शैक्षणिक सत्र पहली अपै्रल, 2021 से शुरू होगा।

बैठक में जिला ऊना के टाहलीवाल में उद्योग विभाग की 20 कनाल और एक मरला भूमि जनरल इंजीनियरिंग क्लस्टर स्थापित करने के लिए सालाना एक रुपए प्रति वर्ग मीटर लीज पर 30 वर्ष की अवधि के लिए हरोली औद्योगिक अधोसंरचना विकास संस्था के पक्ष में देने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने प्रदेश के सभी चिकित्सा महाविद्यालयों में मरीजों की सुविधा के लिए एक-एक आधुनिक एंबुलेंस (रोगी वाहन) को तीन माह के लिए मैसर्ज जीवीके ईएमआरआई कम्पनी के माध्यम से चलाने को भी अनुमति प्रदान की।

बैठक में राइट ऑफ -वे पॉलिसी-2021 के प्रारूप को अधिसूचित करने की स्वीकृति प्रदान की, ताकि दूरसंचार संरचना स्थापित करने के लिए स्वीकृति की प्रक्रिया को पारदर्शिता व समयबद्ध पूर्ण किया जाए। यह दूरसंचार क्षेत्र में ईज ऑफ  डूइंग बिजनेस लागू करने में भी सहायक सिद्ध होगा। मंत्रिमंडल ने लोक निर्माण विभाग में चालक/संचालक के 150 पदों को सीमित सीधी भर्ती के माध्यम से भरने को भी स्वीकृति दी।

बैठक में फ्राश-कम-चौकीदार-कम-माली के 50 पदों को दैनिक आधार पर सीधी भर्ती के माध्यम से तथा हि.प्र. सचिवालय में सफाई कर्मियों के 28 पदों को आउटसोर्स आधार पर भरने की स्वीकृति दी गई। करुणामूलक आधार पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में लिपिकों के दस तथा चतुर्थ श्रेणी के सात पदों को नियुक्त करने की अनुमति दी। सूचना एवं जन संपर्क विभाग में वाहन चालकों के पांच पदों को भरने का भी निर्णय लिया। कानून, व्यवस्था और यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए पुलिस में दैनिक आधार पर बद्दी जिला पुलिस में 30 होमगार्ड स्वयं सेवकों को तैनात करने को भी स्वीकृति प्रदान की।

बैठक में हिमाचल प्रदेश कराधान (सड़क द्वारा कतिपय माल के वहन पर)  नियम 2021 को हिमाचल प्रदेश कराधान (सड़क द्वारा कतिपय माल के वहन पर) नियम 1993 को रद्द कर तैयार करने को स्वीकृति प्रदान की, ताकि करों के सभी भुगतान, मांग अथवा अन्य राशि को इलेक्ट्रॉनिक माध्यम के अतिरिक्त मैनुअल माध्यम से किया जा सके।

हिमाचल प्रदेश में साहसिक गतिवधियों को बढ़ावा मिलेगा। पर्यटकों व लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर नियमों में संशोधन किया गया है। शुक्रवार को आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में हिमाचल प्रदेश जल क्रीड़ा और संबद्ध क्रियाकलाप प्रारूप नियम-2021 और हिमाचल प्रदेश विविध साहसिक गतिविधियों (संशोधन) नियम-2021 को भी मंजूरी दी। मंत्रिमंडल ने राज्य में एयरो खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए हिमाचल प्रदेश एयरो स्पोर्ट्स नियम-2020 को भी मंजूरी दी। इसके तहत पर्यटकों की सुरक्षा के साथ-साथ आयोजकों की जवाबदेही भी सुनिश्चित की जाएगी। इसके अलावा वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज के तहत रिवर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग, रॉक क्लाइंबिंग को लाइसेंस प्रदान करने के नियम सख्त किए गए हैं।

हिमाचल मंत्रिमंडल के निर्णय

पहली से चौथी की पढ़ाई फिलहाल ऑनलाइन  सरकाघाट उपमंडल के सभी सरकारी स्कूल आठ से खुलेंगे  अध्यापक या छात्र पॉजिटिव आया, तो 48 घंटे बंद रहेगा स्कूल  मिड-डे-मील योजना में 31 मार्च तक सूखा भोजन ही दिया जाएगा  टाहलीवाल में जनरल इंजीनियरिंग क्लस्टर के लिए लीज पर दी जमीन  सभी चिकित्सा महाविद्यालयों को मिलेगी एक-एक आधुनिक एंबुलेंस   विभिन्न विभागों में भरेंगे 200 से ज्यादा पद

छह मार्च को आएगा हिमाचल का बजट
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर छह मार्च को आगामी वित्त वर्ष का बजट सदन में प्रस्तुत करेंगे। हिमाचल विधानसभा का बजट सत्र 26 फरवरी से शुरू होगा। बजट सत्र 20 मार्च तक चलेगा। बजट सत्र का आगाज राज्यपाल बंडारू  दत्तात्रेय के अभिभाषण के साथ होगा। सत्र के दौरान कुल 17 बैठकें होंगी। बजट सत्र में पांच व 19 मार्च को दो दिन गैर सरकारी सदस्य दिवस होगा। प्रदेश विधान सभा का शीतकालीन सत्र कोरोना संक्रमण के कारण नहीं हो सका था। मानसून सत्र के बाद सदन में पक्ष व विपक्ष एक मर्तबा फिर आमने-सामने होंगे।
विश्वविद्यालयों-होस्टल पर अभी फैसला नहीं
प्रदेश मत्रिमंडल ने राज्य के विभिन्न सरकारी व निजी विश्वविद्यालयों और उनके होस्टल के खोलने पर कोई निर्णय नहीं लिया है। ऐसा माना जा रहा था कि शुक्रवार की बैठक में सरकार निर्णय ले लेगी। यूनिवर्सिटी कैंपस में पढ़ाई की आस में बैठे छात्रों का इंतजार और लंबा हो गया है।
मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव बने एसीएस
मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव जेसी शर्मा को एसीएस पद पर प्रोमोशन का तोहफा दिया गया है। वर्ष 1991 के आईएएस अधिकारी जेसी शर्मा अब जयराम सरकार में अतिरिक्त मुख्य सचिव होंगे। उनकी पदोन्नति के लिए मंत्रिमंडल ने एसीएस की नई पोस्ट क्रिएट करने को मंजूरी प्रदान की। राज्य में इस समय एक मुख्य सचिव के अलावा छह अतिरिक्त मुख्य सचिव हैं।
बर्फबारी के चलते नहीं पहुंच पाए ज्यादातर मंत्री
कैबिनेट बैठक में शुक्रवार को मुख्यमंत्री के साथ चार मंत्री ही मौजूद रह सके, क्योंकि बर्फ की वजह से रास्ते बंद थे। ई-कैबिनेट के जरिए शेष लोग जुड़े। जो मंत्री बैठक में पहुंचे, उनमें महेंद्र सिंह, राकेश पठानिया, राम लाल मार्कंडेय, सुरेश भारद्वाज शामिल थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!