जिला परिषद की त्रैमासिक बैठक में विभिन्न मुद्दों पर किया गया मंथन

स्वतंत्र हिमाचल
प्रेम सागर चौधरी(कुल्लू )

कुल्लू जिला परिषद की त्रैमासिक बैठक जिला परिषद सभागार में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता अध्यक्ष जिला परिषद पंकज परमार ने की। बैठक में विभिन्न मुद्दों पर मंथन किया गया। विजड़ी गाड से तराला सड़क के संबंध में लोक निर्माण विभाग के अभियंता ने अवगत करवाया कि सड़क का प्रस्ताव वन विभाग को नहीं भेजा जा सका है क्योंकि निजी भूमि लोग दान नहीं कर रहे हैं। तलूणा से निशानी सड़क को ऑनलाइन पोर्टल में अपलोड कर दिया गया है और इसमें जताई गई आपत्तियों को भी दूर कर दिया गया है। सड़क की स्वीकृति आने पर निर्माण संबंधी आगामी कार्यवाही की जाएगी।

उपाध्यक्ष वीर सिंह ठाकुर ने अधिकारियों से पूछा की क्या गेमन पुल से मनाली तक एनएचएआई द्वारा 24 मीटर भूमि अधिग्रहण की गई है। क्या यह पूरी भूमि ली गई है या नहीं। उन्होंने बड़ा ग्रां पंचायत में आर्ट एवं क्राफ्ट सेंटर के संचालन के संबंध में भी प्रसन्नता व्यक्त की। सदस्य अरुणा ठाकुर देवधार सेज गोट सड़क के निर्माण कार्य के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने इस सड़क पर बस ना चलने का कारण भी जानना चाहा। इस पर लोक निर्माण विभाग के अधिकारी ने अवगत करवाया कि यह सड़क लोगों की निजी भूमि में बनी है और केवल जीप योग्य वाहनों की आवाजाही के लिए लोगों ने निजी भूमि सड़क निर्माण के लिए दी थी जिस पर बस नहीं चलाई जा सकती।

अरुण ठाकुर ने खराहल वैली पेछा से बिजली महादेव के लिए रोपवे लगाने की योजना के बारे में चर्चा की। जिला परिषद सदस्य जीवन ठाकुर ने खनैरनाला शूश पेयजल योजना के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस पर विभाग ने अवगत करवाया की योजना से ग्राम पंचायत कराड़ तथा पोखरी के गांवों को सुचारू रूप से पानी उपलब्ध करवाया जा रहा है। सदस्य जीवन ठाकुर ने राष्ट्रीय उच्च मार्ग 305 सेंज लुहरी की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट के बारे में विभाग से पूछा।

इस पर अधिशासी अभियंता राष्ट्रीय उच्च मार्ग ने अवगत करवाया की इस सड़क की परियोजना रिपोर्ट 2015 में बनाई गई थी जिसकी अनुमानित लागत 1563 करोड रुपए आंकी गई थी। विभाग द्वारा भूमि अधिग्रहण और निर्माण पूर्ण गतिविधियों के लिए निविदाएं आमंत्रित की गई हैं। निविदाएं मंजूर होने पर निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। सदस्य विभा सिंह ने फागू पुल से पलदी घाटी सड़क के संकरे होने तथा ब्लैक स्पॉट व क्रैश बैरियर ना लगाने के बारे में विभाग से जानकारी हासिल की। विभाग ने बताया कि सड़क का निर्माण 2001 से किया गया है और इस पर चिन्हित ब्लैक स्पॉट पर चरणबद्ध तरीके से क्रैश बैरियर लगाए जा रहे हैं।

सदस्य रेखा गुलेरिया ने कहा कि मणिकरण घाटी में खीरगंगा पैटर्न की दृष्टि से महत्वपूर्ण है और बहुत से सैलानी यहां घूमने के लिए आते हैं। रुद्रनाथ से खीरगंगा के लिए कच्चा रास्ता है और जमीन धंसने वाली है, रास्ते में बिजली की भी कोई व्यवस्था नहीं है और सुरक्षा की दृष्टि से भी कदम उठाने की जरूरत है। इस संबंध में विभाग ने अवगत करवाया की इको पर्यटन के तहत बरशैणी से खीरगंगा तक के क्षेत्र के विकास के लिए ₹2000000 की विस्तृत योजना तैयार करके स्वीकृति हेतु भेजी गई है।

जिला परिषद सदस्य पूर्ण ठाकुर ने जिला में उद्यान विभाग में कितने ऐसे मामले हैं जिनमें अनुदान नहीं मिला है। विभागीय अधिकारी ने इस पर विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाई। सदस्य दीपिका ने डुगीलग वार्ड में सड़कों की स्थिति के बारे में जानकारी हासिल की। लोक निर्माण विभाग के अभियंता ने अवगत करवाया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत डुबकन से फलान सड़क का निर्माण प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत किया जा रहा है और कार्य प्रगति पर है जिसे 30 सितंबर 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। विधायक प्राथमिकता में बागी शेरी से जिंदी फलान सड़क निर्माण की योजना तैयार की गई थी और इस सड़क का सर्वेक्षण कार्य पूरा कर लिया गया है। गांव के लोग जैसे ही निजी भूमि के गिफ्ट डीड विभाग के नाम करते हैं तथा वन भूमि हस्तांतरण का मामला स्वीकृत होता है तो इस सड़क का काम शुरू किया जाएगा।
सदस्य मीना ठाकुर ने नगर चौकी सड़क को पक्का करने तथा सोलंग नाले पर निर्माणाधीन पुल के कार्य को जल्द पूरा करने की बात कही। सदस्य मान सिंह ने जिला परिषद वार्ड कोठी चौहणी के तहत मुख्य सड़कों जी भी, गाढ़ा गुशैनी, चैथर ग्राहों, दमोठी से भरठीधार सड़कों को जल्द पक्का करने की बात कही और इसके अलावा वरनागी, मशी यार ग्राहों, दल वाड़, टिल से बछूट गुसैनी से तिदर चिपनी सड़कों के निर्माण कार्य में तेजी लाने की बात कही। बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी प्रशांत सरकैक सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!