कुल्लू

छात्र राजनीति से कांग्रेस के उच्च पद तक पहुंची शर्मिला

पार्टी के लिए अथक योगदान ने दिलाई बुलंदी

 

स्वतंत्र हिमाचल

(रामपुर) अमन भारती

छात्र राजनीति में पैर रखने के बाद एक के बाद एक अहम पदों पर योगदान देते हुए शर्मिला पटियाल ने प्रदेश महिला कांग्रेस प्रभारी तक का सफर तय करने में सफलता हासिल कर ली है। प्रदेश कांग्रेस ने पार्टी व संगठन को लेकर उनके कार्यों को मद्देनजर रखते हुए उन्हें अब प्रदेश महिला कांग्रेस का प्रभारी नियुक्त किया है। कुशल अधिवक्ता व बेहतर समाज सेवक शर्मिला पटियाल की यह नियुक्ति विधानसभा चुनावों से पूर्व प्रदेश महिला कांग्रेस को मजबूती प्रदान करने की दिशा में अहम कदम साबित हो सकती है।

हमीरपुर जिला के बड़सर क्षेत्र के छोटे से गांव नयन रप्पड़ से संबंध रखने वाली शर्मिला पटियाल ने वर्ष 1997 मैं चकमोह कॉलेज मैं एनएसयूआई से जुड़कर छात्र राजनीति में पांव रखा। छात्र राजनीति के शुरुआती दिनों में शर्मिला ने बेहतरीन कार्य करते हुए एक वर्ष के भीतर ही कैंपस वाइस प्रेसिडेंट के अहम पद को हासिल करने में सफलता पाई। उनका सफर यहीं नहीं रुका 1999 में शर्मिला पटियाल को हमीरपुर जिला का जनरल सेक्रेटरी बनाया गया।

छात्र राजनीति में शर्मिला पटियाल की मजबूत पकड़ होती गई और वर्ष 2000 में हिमाचल प्रदेश एनएसयूआई का जनरल सेक्रेटरी नियुक्त कर दिया गया। बस 2001 में उन्हें हिमाचल प्रदेश एनएसयूआई इकाई का वाइस प्रेसिडेंट चुना गया। काग्रेस के इस फ्रंटल ऑर्गेनाइजेशन में शर्मिला पटियाल की बेहतरीन सेवाओं को देखते हुए उन्हें वर्ष 2005 में प्रदेश महिला कांग्रेस की प्रवक्ता नियुक्त किया गया। महिला कांग्रेस में सेवाएं देते हुए वह प्रदेश उच्च न्यायालय में बतौर अधिवक्ता भी सेवा देती रही और जरूरतमंदों को कानूनी सहायता उपलब्ध करवाती रहीं।

शमिला पटियाल ने कई बार रक्तदान भी किया है और समाज सेवा से भी लगातार जुड़ी रही हैं। कांग्रेस पार्टी में उनकी सराहनीय सेवाओं को देखते हुए वर्ष 2018 में प्रदेश कांग्रेस कमेटी का सचिव नियुक्त किया गया। वर्ष 2020 में उन्हें प्रदेश कांग्रेस कमेटी अनुशासनात्मक समिति के सचिव का दायित्व सौंपा गया जिसे उन्होंने बखूबी निभाया। वर्ष 2020 में ही उन्हें मनाली कांग्रेस का प्रभारी भी नियुक्त किया गया।

शर्मिला पटियाल ने इन सभी पदों पर कड़ी मेहनत से कार्य करते हुए अपनी एक अलग पहचान बनाई और पार्टी संगठन के भीतर अपने नेतृत्व क्षमता का लोहा मनवाया। कांग्रेस पार्टी के लिए उनके अथक प्रयासों को देखते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला के अनुमोदन से शर्मिला पटियाल को अब प्रदेश महिला कांग्रेस का प्रभार सौंपा है।

विदित है कि वर्ष 2022 में प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा को शिकस्त देने के लिए पार्टी के सिपहसालारों का मजबूत होना नितांत आवश्यक है। छात्र राजनीति से निकलकर सक्रिय राजनीति में आए शर्मिला पटियाल प्रदेश महिला कांग्रेस प्रभारी बनने के बाद पार्टी के भीतर महिलाओं को जोड़ने व उनके सहयोग से आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की सत्ता में वापसी की दिशा में अहम भूमिका निभा सकती है। महिला कांग्रेस प्रभारी पद पर शर्मिला पटियाल की नियुक्ति से संगठन में नई ऊर्जा का संचार होने की उम्मीद जगी है और विधानसभा चुनावों के मद्देनजर यह फैसला पार्टी के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!