कुल्लू

एक दशक पुरानी बंद पड़ी पलाच-जमन्द पेय जल योजना के निर्माण कार्य को पूर्ण करने के लिए 1.37 करोड़ मंजूर :शौरी

(सैंज )प्रेम सागर चौधरी

विधानसभा क्षेत्र बंजार की दो पंचायतों पलाहच व जमन्द के लिये मीलों दूर से पेय जल पहुंचाने के लिये स्वीकृत की गई योजना के अधूरे पड़े कार्य को पूर्ण करने का रास्ता अब साफ हो गया है। गौरतलब है कि बंजार घाटी की दो पंचायतों क्रमश: पलाहच व जमन्द के लिए करीब एक दशक पूर्व पेय जल योजना स्वीकृत की गई थी व जिसका कार्य भी शुरू हो गया था परंतु बीच में बजट की कमी व अन्य कारणों से इस योजना को अधूरा छोड़ दिया गया था व धरातल पर यह योजना उक्त पंचायतों में पानी पंहुचाने में सफल नहीं हो पाई थी।

करीब छ: से सात बर्ष पूर्व इस पेय जल योजना के निर्माण कार्य को, कलवारी-श्रीकोट सड़क के निर्माण कार्य शुरू होने से बाधित होना बताया जाकर ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था। उक्त दोनों पंचायते दशकों से पानी की कमी से जूझ रही हैं व बंजार घाटी में सर्वाधिक सूखे की शिकार हैं । युवा विधायक बंजार सुरेंद्र शौरी ने जानकारी देते हुए बताया कि पूर्व में जिस तरह से इस महत्वपूर्ण पेयजल योजना की उपेक्षा की गई है व निर्माण कार्य को निष्पादित किया गया है, वह हैरान करने वाला है।

दोनो पंचायतों के लिये जल मुहैया कराने वाली इस योजना को पूर्ण कराने के लिये, पूर्व में किसी ने अगर प्रयास किया होता, तो आज 3000 से उपर की आबादी वाले इस क्षेत्र की पानी की तंगी नहीं झेलनी पड़ती। दस्तावेजों में बंद हो चुकी इस योजना पर संज्ञान लेते हुए युवा विधायक ने इस पेयजल योजना का पूरा विवरण विभाग से तलब किया था व वर्तमान में इसी योजना को पुन: जीवन्त करने के लिये जल जीवन मिशन के अन्तर्गत डाला गया ।

अब इस पेयजल योजना के नवीनीकरण के लिये सरकार द्वारा जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 1.37 करोड़ रु0 की राशि स्वीकृत की जा चुकी है व इस अधूरी बंद पड़ी योजना की धरातल प्र उतारा जा सकेगा। विधायक ने कहा कि जल शक्ति विभाग के उच्चाधिकारियों को निर्देश किये गए हैं कि एक दशक से प्रतीक्षित इस योजना को जल्द से जल्द धरातल पर उतारा जाए ताकि पलाहच व जमन्द पंचायतों को सुचारु रूप से पेयजल की आपूर्ति की जा सके।

विधायक ने और जानकारी देते हुए कहा कि वर्तमान में घर्टगाड़-मन्हौन उठाऊ पेयजल योजना का निर्माण कार्य भी जोर पर है व कल्युनी गाँव तक पानी चढ़ाया जा चुका है। शेष बचा निर्माण कार्य जल्द पूरा करवाया जाकर इस योजना को भी जल्द ही जनता को समर्पित कर दिया जाएगा। ग्राम पंचायत जमन्द प्रधान मनीष, उप प्रधान मेहर चंद, टीकम राम, नूप राम, प्रेम सिंह, अमर चंद, चुनी लाल, तेजा सिंह, ज्ञान चंद, याग्या चंद, केहर सिंह,भाग सिंह आदि ने इस पेयजल योजना पर त्वरित संज्ञान लेने के लिए स्थानीय विधायक का आभार जताया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!