संधोल ! नाले को बना दिया डंपिंग साइट,भारी बारिश से जलमग्न हो गयी नई पक्की सड़क

स्वतंत्र हिमाचल
(संधोल) अनिल

बुधवार को क्षेत्र में हुए तूफान ओर भारी बारिश के चलते संधोल के नाले में अचानक भारी पानी आने की वजह से बस स्टैंड से लेकर विश्राम गृह तक बनी नई पक्की सड़क भी जलमग्न हो गयी और सड़क के आसपास खूब गंदगी और कीचड़ फैल गया जिसके चलते आम राहगीरो का चलना मुश्किल हो गया। ये समस्या तब ओर गहरा गयी जब खड्ड में जमा हुआ कूड़ा करकट भी बहकर सड़क व आसपास बहने लगा।
इसकी मुख्य वजह रही कि इस नाले को यंहा मिनी सचिवालय के कार्य मे जुटे ठेकेदार ने इस नाले को डंपिंग साइट बनाने के साथ साथ वँहा रेत व बजरी डंप कर दी है जिसके चलते सारा पानी घिर कर सड़क पर बहने लगा।वंही कुछ स्थानीय व्यपारियो ने भी इसी निर्माण कार्य के चलते बिना निर्माण विभाग सड़क के आस पास नाले को बन्द कर वहाँ समान लगा दिया है। हालांकि निर्माण विभाग ने लोंगों की सुविधा के लिए आधा दर्जन पुलियों का निर्माण तो किया है लेकिन वँहा किये गए भरान को अभी तक नही हटाया गया है।


इधर स्थानीय लोंगो द्वारा कूड़ा करकट फैंकने की वजह से पहले ही नाला गन्दा हो चुका है।लेकिन प्रशासन की नाक तले किए जा रहे गोरखधंदे के चलते भारी बारिश में जंहा नाले में पानी जमने के कारण विभाग की कुम्भकर्णी नींद की पोल खुली वंही कूड़े में परिवर्तित नाले का सारा कूड़ा सड़क पर फैलने से प्रशाशन के भी स्वच्छ भारत के दावों की हवा भी निकली ।

गौर हो कि अक्टूबर माह में स्थानीय व्यापारियों व लोगों ने इसी मुद्दे को लेकर आवाज़ बुलंद की थी और जिलाधीश महोदय को भी ज्ञापन भेजा था लेकिन अभी तक कोई भी इस मसले को लेकर संजीदा नही दिखा जिस वजह से संधोल की सड़कें एक बार फिर पुराने खड्ड रूप में तब्दील हो गई।

स्थानीय व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजय कुमार ने निर्माण विभाग के अधिकारियों से नवनिर्मित सड़क के सरंक्षण ओर नाले को शीघ्र मशीनों के जरिये खोलने का आग्रह किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!