मंडी

संधोल में बन रही सिवरेज में हो रहा घटिया स्तर की सामग्री का इस्तेमाल

स्वतंत्र हिमाचल
(संधोल) अनिल

जिला मंडी के संधोल में बन रही सिवरेज योजना में घटिया स्तर के निर्माण तथा सामग्री की खबर है । प्राप्त जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश के ग्रामींण क्षेत्र की पहली सिवरेज योजना ट्रायल के तौर पर जिला मंडी के संधोल में बन रही है । लेकिन जिस कंपनी को इसका काम मिला है ये कंपनी पहले भी विवादों में रही है ।

इससे पहले इस कंपनी ने यहीं सिवरेज चैंबर में पिने के पानी की पाईप को डाल दिया था जिसे अखबारों में खबर लगने के बाद हटाया गया था वही अब फिर से स्तरहीन कार्य को लेकर एक बार फिर कंपनी की कार्यप्रणाली पर सवाल उठ रहे हैं l जहां एक ओर लोक निर्माण विभाग अपने डंगों तक में नदी की सिल्ट इस्तेमाल नही करता , वहीं ये फर्म नदी की सिल्ट से सिवरेज के चैंबर बना रही है l

ये चैंबर कहीं कहीं भूमिगत हैं तो कहीं भूमि से ऊपर अगर भविष्य में इस स्तरहीन कार्य के कारण इन चैंबर से रिसाव होता है और चारों तरफ बदबू फैलेगी जिससे पर्यावरण दूषित तो होगा ही साथ ही यहीं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का भी निर्माण कार्य चल रहा है जिसमे पढ़ रहे छात्रों व स्टाफ का जीना भी दूभर होगा l अत: जल शक्ति विभाग को समय रहते गुणवता का ख्याल रखना चाहिए ।
राकेश पराशर, एक्स ई एन जलशक्ति विभाग का कहना है कि क़्वालिटी से कोई समझौता नही किया जाएगा अगर किसी को समस्या है तो प्राथमिकी दर्ज करवा ले, निर्माण कार्य में सिल्ट लगाई जा सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!