अर्की

कोखडी के बाशिंदों ने प्रदेश सरकार से लगाई विद्युत समस्या का निवारण करने की गुहार

(अर्की)कृष्ण रघुवंशी

हिमाचल सरकार हर घर को बिजली व पानी देने का दम भर्ती है वही शिमला मुख्यालय से मात्र 50 किलोमीटर व उपमंडल अर्की से लगभग 7 किलोमीटर की दूरी पर स्तिथ ग्राम पंचायत देवरा के गांव कोखडी व डांगरी में गत रविवार को सांय 3.30 बजे से सोमवार तक पुनः लाइट गायब रही । ओर ऐसा पहली बार नही हुआ है । जब से इन ग्रामो को नए लगाए गए ट्रांसफार्मर से जोड़ा गया है तब से ऐसा हो रहा है। और जबकि विद्युत विभाग के कर्मचारी व अधिकारियों को इस बात का पता है।

ज्ञात रहे कि कोखडी गांव में हल्की वर्षा या हवा के चलने से बिजली चली जाती है तथा काफी समय बाद आती है ।और जब आती है तो केवल सिंगल फेज रहता हैं। परन्तु 21 मार्च रविवार को ना तो तूफान या बारिश थी ना ही हवा फिर भी बिजली का जाना और विद्युत विभाग का रविवार के किसी विद्युत कर्मचारी द्वारा 3 बजकर 30 मिनट सांय से समस्या का हल न करना अति दुखद हैं। स्थानीय लोगो इस बारे में कहना हैं कि विद्युत विभाग को मौखिक तौर पर कई बार अवगत करवाया गया हैं लेकिन स्तिथि जस की तस बनी हुई है। लोगो का कहना है कि विद्युत विभाग के निजि करण के बाद से ही लोगो की समस्याओं का समाधान होना नगण्य हो गया हैं।

कहीँ भी कोई सुनवाई नही होती हैं।अब विद्युत विभाग में लोगो को फेसिलिटी देने के बजाय उगाही का कार्य ज्यादा चल रहा है उपभोक्ता को उसकी सहूलियत के अनुसार सेवा मिल रही है या नही यह जाने बिना बिल थमा कर वसूली की जा रही हैं लेकिन समस्याओ का समाधान नही किया जा रहा हैं। लोगो का कहना है। ज्यादातर ग्रामीण लोगों की आजीविका दूध बेचने से चलती है। तथा बिजली न होने के चलते पशुपालको का दूध जो मार्किट में जाना होता है।

वह खराब हो जाता है। जिसके कर्म लोगो को नुकसान उठाना पड़ता हैं। स्थानिय निवासियों सरस्वती, विमला,आशा,चेतराम,भीमसिंह, भानु, मोहनलाल,राकेश इत्यादि का कहना है कि समय असमय विद्युत बाधित होने से जहां बच्चो के ऑन लाइन पढ़ाई में व्यवधान उतपन्न हो रहा है वही आर्थिक नुकसान भी हो रहा हैं। यदि जमीनी स्तर पर देखा जाए तो विभाग के तकनीकी अधिकारी व कर्मचारी अपने कार्य के प्रति संवेदनशील नही है। जोकि आज तक साफ मौसम में भी बिजली गायब होने की इन ग्रामो के उपभोक्ताओं की समस्या का ठोस हल नही निकाल पाए और इसमे कहीं न कहीं स्थानीय नेताओं की आम लोगो की समस्याओं से विमुख होना भी प्रमुख व चिंता का विषय है। लोगो का कहना है कि सरकार,स्थानीय नेता एवम विद्युत विभाग शीघ्र इस समस्या से छुटकारा दिलाये अन्यथा लोगो को आने वाले चुनावों में कोई कड़ा कदम उठाना पड़ेगा।

 

मुझे गांव कोखडी में विद्युत समस्या के बारे में पता लगा है एवम मैंने सम्बंधित जेई को मोके पर भेजकर समस्या का शीघ्र व पक्का समाधान करने के आदेश दिए हैं। विद्युत विभाग सभी की समस्याओं का समाधान करने के लिए हमेशा तत्तपर है

विकास ठाकुर (एक्सीयन विद्युत मण्डल अर्की)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!