नेहरू युवा केंद्र कुल्लू ने चलाया नशा मुक्ति अभियान

 

स्वतंत्र हिमाचल ( कुल्लू ) जय सिंह

ग्राम पंचायत तवार के झियारा गांव में नेहरू युवा केंद्र कुल्लू द्वारा नशा मुक्ति अभियान चलाया  । इस अभियान में युवा मंडल एवं महिला मंडल झियारा के पदाधिकारियों व सदस्यों ने हिस्सा लेकर नशे से होने वाले विकारों के बारे में जाना। इस जागरूकता शिविर में रिसोर्स पर्सन के तौर पर खेल युवा स्वयंसेवी कमलेश ठाकुर रहे, जिन्होंने युवाओं को बारीकी से नशे से उत्पन्न समस्याओं और इसके समाधान के लिए जागरूकता को ही सर्वोपरि बताया।

नशा मुक्त भारत मुहिम के ब्लॉक कोऑर्डिनेटर मुकेश मेहरा ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि नशे  के प्रकोप से हमारा पूरा समाज प्रभावित है। इस प्रभाव को कम करने के लिए युवा, मंडल महिला मंडल और अन्य सामाजिक संस्थाएं ग्राम स्तर पर कार्य करने में जुटी हैं जिसके सफल परिणाम भी निकल कर सामने आ रहे हैं। आज नशीले पदार्थों के सेवन से विश्व स्तर पर आपात स्थिति निर्मित हो गई है। नशे के प्रभाव से न केवल एक जीवन बल्कि सम्पूर्ण परिवार का विनाश हो जाता है। शस्त्र एवं पेट्रोलियम उद्योग के बाद अवैध मादक द्रव्यों का धंधा विश्व का तीसरा सबसे बड़ा उद्योग है। नशे के फैलाव से देश का आर्थिक विकास पिछड़ रहा है और समाज में आपराधिक प्रवृत्तियां भी पनप रही हैं। नशे से लड़ने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर पारिवारिक एवं सामाजिक सामूहिक संकल्प की आवश्यकता है । सिर्फ सरकार या नशामुक्ति संस्थाएं इसके लिए पर्याप्त नहीं हैं। इसलिए इस देश के हर एक नौजवान को चाहिए कि उसका अपना परिवार नशा मुक्त हो। इसी संकल्प के साथ हमारा भारत नशा मुक्त बनेगा।
कार्यक्रम के आयोजक राजेश कायथ ने सभी प्रतिभागियों का आभार व्यक्त करते हुए नशे से दूर रहने और करोना से बचाव के लिए सावधानियां बरतने को कहा। इस कार्यक्रम में युवा मंडल से हेमंत , पवन , पूजा , संतोष , ममता , शिल्पा , प्रिया , साहिल , रोहित , प्रवीण , नेहा , दिव्या , साक्षी , दलीप , पप्पू और महिला मंडल के सदस्यों में कमला , जियामणी , श्यामलता , दिलू , सरूपी , चिंता , कुमता व अन्य सदस्यगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!