काँगड़ा

बिजली संशोधन विधेयक के विरोध में रैली निकाल कर जताया रोष

एसडीएम कांगड़ा के माध्यम से राष्ट्रपति को भेजा ज्ञापन

 

 

(कांगडा)मनोज कुमार

मनोज: हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड कर्मचारी यूनियन ने कर्मचारियों व अभियन्ताओं की राष्ट्रीय समन्वय समिति के आह्वान पर बिजली कानून के विरोध में रैली निकाल रोष जताया। सरकार के खिलाफ जहां जमकर नारेबाजी कर रोष व्यक्त किया गया। वहीं सरकार से बिजली बोर्ड संशोधन बिल को पास ना करने की मांग भी उठाई गई है।

प्रदर्शनकारियों ने सरकार को चेतावनी देकर कहा है कि अगर बिजली बोर्ड संशोधन बिल को पास किया गया तो वह पूरे देश में आंदोलन करने को मजबूर होंगे ।जिसकी जिम्मेदारी सरकार की होगी ।इस मौके पर प्रदर्शनकारियों द्वारा एसडीएम कांगड़ा के माध्यम से ज्ञापन राष्ट्रपति को भेजा है और ज्ञापन के माध्यम से बिजली बोर्ड संशोधन बिल को पास ना करने की मांग उठाई गई है। यूनियन ने आरोप लगाया कि राज्य विद्युत बोर्ड के निजी करण से एक और जहां कर्मचारियों की सेवा शर्त बुरी तरह से प्रभावित होगी, वहीं इसके लगभग 26000 पेंशनर की सामाजिक सुरक्षा भी खतरे में पड़ जाएगी ।

इसका सबसे ज्यादा नुकसान प्रदेश बिजली उपभोक्ताओं को होगा ।एक ओर जहां विद्युत दरें कई महंगी होंगी ,वहीं दी जाने वाली सब्सिडी भी खत्म कर दी जाएगी। कांगड़ा यूनिट यूनियन के  प्रधान आशीष कटोच ने कहा कि आज  प्रदेश के अन्दर वर्षों की मेहनत से बिजली कर्मचारियों ने विशाल ढाँचा खड़ा किया है जिसको आज बड़े पूंजीपतियों के हवाले करके लूट का लाईसैंस देने के लिए कानून बनाए जा रहे हैं जिसको कदापि बर्दाशत नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन भी राज्यों में निगमीकरण, निजीकरण का प्रयोग किया गया है उन राज्यों में बिजली व्यवस्था पर सुधार की बजाय विपरीत प्रभाव पड़ा है।

बिजली कर्मचारियों की सेवा शर्तंे और सेवानिवृति के लाभों पर भी बुरा असर पड़ा है। उन्होंने केन्द्र सरकार से मात्र धनासेठों को फायदा पहुँचाने के लिए बनाए जा रहे इस जन विरोधी काले कानून पर पूरी तरह से रोक लगाने की मांग की। उन्होंने आउटसोर्स कर्मचारियों के लिए स्थायी नीति बनाने, समान काम के लिए समान वेतन देने,पुरानी पैंशन प्रणाली को बहाल  करने व विभाग में खाली पड़े पदों को जल्द  भरने की मांग की। इस मौके पर केंद्रीय कार्यकारिणी से वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्रीमती सुनीता कुमारी, कार्यकारिणी सदस्य संजीव ठाकुर, ओमप्रकाश, जिला संगठन सचिव गुलशन कुमार, क्षेत्रीय सचिव दिनेश कुमार ,कांगड़ा यूनिट के प्रधान आशीष कटोच व सचिव पंकज कुमार तथा कार्यकारिणी के अन्य सदस्य और समस्त कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!