ग्राम पंचायत लुहाखर के टरवाई (चौकी) में पुलिस ने दी दबिश

 

3700 मिलीलीटर अवैध शराब हुई बरामद।
चार साल पहले नशा मुक्त घोषित हो चुकी है पंचायत।

स्वंतंत्र हिमाचल (नेरचौक) अमन शर्मा

बल्ह विकास खंड की ग्राम पंचायत लुहाखर के चौकी गांव में पुलिस ने गत वीरवार शाम दबिश दी जिसमें लगभग 3700 मिली लीटर कच्ची शराब पकड़ी गई। गौरतलब है कि ग्राम पंचायत लुहाखर हिमाचल प्रदेश की दूसरी नशा मुक्त पंचायत बनी थी। लगभग 4 साल पहले पंचायत को प्रदेश की दूसरी नशा मुक्त पंचायत का दर्जा मिला था।
जिसके बाद भी यहां काफी लंबे समय से देसी शराब का बहुत बड़े स्तर पर उत्पादन चल रहा है। बाइकों पर शराब की सप्लाई घर घर छोड़ी जाती हैं। जिस गांव में यह शराब पकड़ी गई है वह आचार्यों (पंडितों) का है, लेकिन यहां कुछ परिवार शराब के इस काले कारोबार में लिप्त हैं। पुलिस द्वारा बाइक पर स्प्लाई लेकर आए एक आई टी आई में पढ़ रहे स्थानीय छात्र को गुप्त सूचना के आधार पर पकड़ा। लेकिन उसने पकड़ में आने से पहले ही शराब जमीन पर उड़ेल दी। उसके बाद पुलिस ने छात्र के घर पर दबिश दी वहां भी शराब के खाली बर्तन प्राप्त हुए। पुलिस के वहां आने की सूचना शायद उनको पहले ही प्राप्त हो गई थी।
उसके बाद दूसरी कार्यवाही में गुप्त सूचना पर पुलिस ने गांव से कुछ ही मीटर दूरी पर खेत में शराब की एक बड़ी कैनी जिसमें लगभग 3700 मिली लीटर शराब बरामद की। यह पूरी कार्यवाही ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों के सामने अमल में लाई गई। वहीं पुलिस कार्यवाही से भड़के लोगों ने मौके पर नारे भी लगाए।


पंचायत उपप्रधान यशवंत ठाकुर ने भी कहा कि  हमारी पंचायत में कोई ऐसी गतिविधि नहीं होनी चाहिए। इन चीजों से युवाओं पर भी गलत असर पड़ता है। पुलिस की कार्यवाही सही है।
वहीं डी एस पी अनिल पटियाल ने मामले की पुष्टि की है।

टेक चंद प्रधान ग्राम पंचायत लोहाखर:-
हमारी ग्राम पंचायत पिछले 4 साल से नशा मुक्त घोषित है। और इसे कड़ाई से लागू करवाने का हमारी नवनियुक्त पंचायत का प्रयास है। वीरवार को अचानक से पुलिस थाना बल्ह ने हमारी पंचायत में दबिश दी और शराब माफिया पर शिकंजा कसते हुए शराब बरामद की। हम इस कार्यवाही का स्वागत करते हैं। आगे भी ऐसी कार्यवाही होती रहनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!