मंडी

जलमन्त्री के गृह क्षेत्र की पी एच सी बिना भवन के : भूपेंद्र

मुख्यमंत्री के शिलान्यास के दो साल बाद भी शुरू नहीँ हुआ काम

किसान सभा ने निर्माण कार्य जल्दी शुरू न होने पर धरना प्रदर्शन की दी चेतावनी

(सरकाघाट )रितेश चौहान

धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाएं खस्ता हालत में हैं। जिसका एक उदाहरण मढ़ी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जिसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्तरोन्नत तो कर दिया है लेकिन ये बिना बिल्डिंग के ही चल रही है। पूर्व ज़िला परिषद भूपेंद्र सिंह ने बताया कि मढ़ी में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन और आवासीय परिसर का शिलान्यास वर्तमान सरकार के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार और जलशक्ति मन्त्री महेंद्र सिंह की उपस्थिति में 24 फ़रवरी 2019 को किया था।

जिसे मुख्यमंत्री ने जलशक्ति मन्त्री के जन्मदिन के मौके पर यहां की स्थानीय जनता को तोहफ़े के रूप में बताया था लेकिन बड़े खेद की बात है कि दो साल गुज़र जाने के बाद भी इस सी एच सी के भवन निर्माण का कार्य शुरू नहीँ हुआ है। जो इस सरकार के मुख्यमंत्री व जलशक्ति मन्त्री की कोरी घोषणाओं व स्वास्थ्य सुविधाओं के प्रति उदासीनता व नकारात्मक सोच को ही दर्शाता है।इसमें भी सबसे ज्यादा परेशान करने वाली बात ये है कि ये सीएचसी चार चार विभागों के सबसे बरिष्ठ मन्त्री के घर से तीन किलोमीटर की दूरी पर है जहां पर वे हर सप्ताह आते जाते हैं लेकिन अभी तक इसका निर्माण कार्य शुरू नहीँ करवा पाये हैं।

हिमाचल किसान सभा क्षेत्रीय कमेटी मढ़ी के प्रधान सुख राम ठाकुर, रोशन लाल, भूप सिंह, देश राज मिंटू, लबली कुमार, कृष्ण चन्द, देवराज सोनी, सुनील कुमार, चेत राम, नेक राम, बालम राम, नरेंद्र कुमार, चंद्रपाल, संजू, सोहन सिंह, सतीश कुमार, दिनेश कुमार,किला चन्द इत्यादि ने मांग की है कि पी एच सी मढ़ी के भवन का निर्माण कार्य जल्दी शुरू किया जाये अन्यथा हिमाचल किसान सभा इसके लिए धरना प्रदर्शन करने के लिए मजबूर होगी।

भूपेंद्र सिंह ने ये भी कहा कि इस विधानसभा क्षेत्र की नब्बे प्रतिशत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में एक्स रे व लैब सुविधा उपलब्ध नहीं है। मन्त्री ने संधोल, धर्मपुर व टिहरा में विस्तरों की संख्या बढ़ाने की तो कई बार घोषणा की हैं लेकिन जो मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने बारे में वे अभी तक कुछ भी नहीं कर पाए हैं और बीमारों को मजबूरी में दूसरी जगह और निजी अस्पताल में ईलाज के लिए जाना पड़ता है।लेक़िन स्वास्थ्य के क्षेत्र में कोई ठोस कदम उठाने में अभी तक कोई सुधार नहीं हो पाया है।

मंत्री से बुरा नहीं बनना चाहते हैं एक्सियन

वर्जन को फोन करो तो काट देते हैं जनाब उधर, 2 साल से अधर में लटके पीएचसी भवन को लेकर बार-बार धर्मपुर के कार्यवाहक एक्सियन जयपाल नायक को फोन किए गए l लैंडलाइन पर फोन किया जाता है तो साहब कहते हैं मोबाइल पर फोन करो और जब मोबाइल पर फोन किया जाता है और पीएचसी के बारे में पूछा जाता है तो साहब फोन ही काट देते हैं l उसके बाद लगातार दर्जनों बार फोन करते रहो फोन उठाते ही नहीं है l माकपा कांग्रेस और किसान सभा पहले ही एक्शन पर मंत्री की चाकरी करने का आरोप लगा चुकी है l यह भी आरोप है कि जल शक्ति मंत्री ने अपने इस चहेते एसडीओ को तमाम क़ायदे क़ानूनों को धत्ता बताते हुए धर्मपुर लोक निर्माण विभाग में बतौर कार्यवाहक एक्सियन का कार्यभार सौंप रखा है l

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!