• Sat. Jul 24th, 2021

उपमंडलाधिकारी कार्यालय नालागढ़ में बैठक का आयोजन

Byswatantra himachal

Jun 22, 2021

 

(नालागढ़ )ऋषभ शर्मा

 

औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन की झुग्गी झोपड़ी बस्तियों के बच्चों में शिक्षा की अलख जगाने के लिए उपमंडल प्रशासन नालागढ़ द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। नालागढ़ प्रशासन की विशेष पहल नई दिशा के तहत स्कूली शिक्षा से वंचित इन गरीब बच्चों को प्रथम चरण में विभिन्न क्षेत्रों में चिन्हित किया जा रहा है जिसके पश्चात उनके आवश्यक दस्तावेज तैयार कर उन्हें निकटवर्ती पाठशाला में दाखिल करवाया जा रहा है यह जानकारी एसडीएम नालागढ़ महेंद्र पाल गुर्जर ने इस संबंध में आयोजित एक बैठक के दौरान दी।

 

उन्होंने बताया कि बीबीएन क्षेत्र के अलावा विकासखंड नालागढ़ की सभी ग्राम पंचायतों के जनप्रतिनिधियों को विशेष निर्देश दिए जा रहे हैं कि वह अपने क्षेत्रों में सभी गरीब व असहाय बच्चों को चिन्हित कर उपमंडल प्रशासन को इसकी सूचना दें ताकि ऐसे बच्चे शिक्षा के समान अवसर पाकर समाज की मुख्यधारा में समान अवसर  प्राप्त कर सकें। उन्होंने जानकारी दी कि इस विशेष मुहिम के तहत अब तक 550 बच्चों को चिन्हित किया गया है तथा इनमें से कई बच्चों को उनके सीमावर्ती विद्यालयों में भी दाखिल करवाया जा चुका है। ऐसे सभी बच्चों को सरकार की ओर से स्कूली वर्दी पुस्तकें तथा दोपहर का भोजन भी प्रदान किया जा रहा है तथा कोरोना काल की अवधि में स्कूल बंद होने के कारण दोपहर के भोजन की राशि बच्चों के बैंक खातों में डाली जा रही है। एसडीएम नालागढ़ ने विकासखंड नालागढ़ की पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों व स्वयंसेवी संस्थाओं से अपील की है कि वे 1 सप्ताह के भीतर अपने-अपने क्षेत्रों में 6 से 14 वर्ष की आयु वर्ग के शिक्षा से वंचित गरीब बच्चों के बारे में प्रशासन को सूचित करें तथा उन्हें विद्यालय में दाखिल करवाने में अपना हर संभव योगदान दें।
इस अवसर पर खंड विकास अधिकारी नालागढ़ विश्वमोहन देव चौहान, खंड संसाधन संयोजक उच्च प्राथमिक शिक्षा विजय कुमार, प्रधानाचार्य राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान नालागढ़ जोगिंदर शर्मा तथा बस मैजिक इंडिया फाऊंडेशन से विवेक व उमेश पंत भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!