अटल बिहारी वाजपेई राजकीय महाविद्यालय बंगाणा में एक दिवसीय जागरूकता शिविर आयोजित

 

(बंगाणा )राकेश राणा

जिला ऊना उपमंडल बंगाणा क्षेत्र में सोमवार को रोड सेफ्टी क्लब अटल बिहारी बाजपेई राजकीय महाविद्यालय बंगाणा द्वारा सड़क सुरक्षा, यातायात नियमों पर जागरूकता,यातायात के नियमो का उल्लंघन एवं परिणाम के बारे में विशेष व्याख्यान का आयोजन रोड सेफ्टी क्लब के नोडल अधिकारी प्रोफेसर सिकंदर नेगी की अध्यक्षता में किया गया। व्याख्यान के मुख्य वक्ता बंगाणा पुलिस थाना के हेड कांस्टेबल श्री अवतार चंद व जांच अधिकारी रक्षपाल थे।व्याख्यान के मुख्य वक्ता बंगाणा पुलिस थाना के हेड कांस्टेबल श्री अवतार ने कहा कि आज के समय मे सड़क सुरक्षा एक महत्वपूर्ण विषय है। इसके बारे मे खासकर आज के युवा लोगो को इसके प्रति जागरूक करना हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्य है।लोगो को सड़क सुरक्षा के प्रति विभिन्न तरीको से जोड़ा जाए। बच्चे तथा युवाओ के लिए सड़क सुरक्षा को ध्यान मे रखना उनके लिए सबसे बड़ी ज़िम्मेदारी है।प्रत्येक व्यक्ति को सड़क का प्रयोग करना पड़ता है। चाहे वह वाहन से हो या पैदल हर जगह अब सड़क का निर्माण किया गया है।


आप हाइवे पर गए होंगे तो आपने वहा पर आपने सड़क के चौराए पर अलग-अलग रंग की बत्तियों को जलते हुए देखा होगा। जिसमे लाल, पीली तथा हरी बत्ती होती है।लाल बत्ती जलने पर रुकना होता है। पीली बत्ती जलने पर तैयार होन तथा हरी बत्ती के जलने पर आगे चलने का प्रतीक होता है। वहा पर पैदल यात्रियो तथा साईकिल यात्रियो के लिए अलग से फुट पाथ बनाए गए है।यदि कोई व्यक्ति व्यस्क नहीं है। यानि उसकी आयु 18 वर्ष के कम है। तो उसके द्वारा गाड़ी चलना कानूनन अपराध है।बिना लाइसेन्स के गाड़ी चलना, बिना हेलमेंट के दुपाइया वाहन चलना, सीट बेंत का प्रयोग नहीं करना यातायात के नियमो का पालन नहीं करने वाले तथा यातायात के नियमो का उल्लंघन करने पर जुर्माना लगाया जाता है। इस अवसर पर रोड सेफ्टी क्लब अटल बिहारी वाजपेई बंगाणा के नोडल ऑफिसर प्रोफेसर सिकंदर नेगी ने कहा कि हमारे जीवन की सुरक्षा हमारी ज़िम्मेदारी है।

हमे अपने जीवन को सुरक्षित बनाना है। यदि हम सुरक्षित तो सब सुरक्षित यही मानकर यदि हमे चले तो जल्द ही हमारा देश सड़क दुर्घटना मे होने वाली मौतों पर नियंत्रण कर सकेगी। इसलिए खुद की सुरक्षा खुद की ज़िम्मेदारी यही हमारे लिए उचित है। इस अवसर पर छात्रों ने सड़क सुरक्षा पर पेंटिंग व स्लोगन राइटिंग बनाकर छात्रों को सड़क सुरक्षा के बचाव का संदेश दिया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ सतिंदर कुमार शर्मा,रोड सेफ्टी क्लब के नोडल ऑफिसर प्रोफेसर सिकंदर नेगी,बंगाणा पुलिस थाना के हेड कांस्टेबल श्री अवतार चंद व जांच अधिकारी रक्षपाल, रोड सेफ्टी क्लब के कार्यकारिणी सदस्य नेहचल कौर, बेबी पूनम और आकांक्षा ठाकुर आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!