पर्यावरण दिवस पर महिला मंडल, युवक मण्डल सहित महिला मोर्चा ने किया पौधारोपण

 

सेवार्थ युवा जागृति मण्डल ने कनौन के सुर्गणी में रोपे 50 पौधे

(सैंज)प्रेम सागर चौधरी

शनिवार को पर्यावरण दिवस के मौके पर विभिन्न स्थानों पर अनेक महिला मंडलों, युवक मंडलों सहित भाजपा महिला मोर्चा की महिलाओं ने पौधारोपण किया। वन मण्डल अधिकारी बंजार प्रवीण कुमार द्वारा प्रदत्त औषधीय पौधे मोर्चा की महिलाओं ने विभिन्न क्षेत्रों में रोपे। भाजपा बंजार मण्डल अध्यक्षा माला ठाकुर की अध्यक्षता में गड़सा, बजौरा, बंजार तथा सैंज में औषधीय पौधों को लगाया गया। माला ठाकुर ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण के बिषय को गंभीरता से लेकर इसके संतुलन को बनाए रखना आज एक चुनौती बन रहा है जिससे सभी को जागरूक होना अति आवश्यक है।


उधर सेवार्थ युवा जागृति मण्डल कनौन ने भी पौधरोपण अभियान चलाया। आज वर्तमान परिस्थिति में ऑक्सीजन की कमी के कारण मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। युवक मण्डल के प्रधान प्रशांत नेगी ने बताया कि देश में महामारी की चपेट में आने से कहीं न कहीं पर्यावरण असन्तुलन से दो चार होना पड़ रहा है जिसका खामियाजा भविष्य में भी भुगतना पड़ सकता है किंतु पर्यावरण की देखभाल तथा स्वच्छता से नुकसान कम हो सकता है और इसकी पहल समाज के सभी वर्गों को करनी चाहिए। नेगी ने बताया कि आज देश ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में एक पर्यावरण संतुलन स्थापित करने की आवश्यकता है जिसका लाभ मानव जाति के साथ-साथ सृष्टि के सभी प्राणियों को भी मिलेगा।

 

सेवार्थ जागृति युवक मण्डल ने कनौन पंचायत के सुर्गणि नामक स्थान पर 50 पौधे लगाए तथा उसी क्षेत्र में पिछले बर्ष लगाए गए पौधों की देखभाल भी की गई। उस स्थान को युवक मण्डल ने गोद लिया है और उस स्थान को हरा-भरा करने का प्रण लिया तथा सभी से एक आग्रह भी किया है कि सभी लोग अपने सामाजिक दायित्व को समझते हुए वर्ष में कम से कम 20 पौधे लगाएं। पौधारोपण के इस मौके पर नगर पंचायत बंजार अध्यक्षा आशा शर्मा, उपाध्यक्ष कुसुमलता दीपक, महामंत्री खेमा दीपक, राजकुमारी, सीता देवी, अनिता नेगी, प्रशान्त नेगी, श्याम लाल , चमन लाल, मदन, सचिन, अनु, खेम राज , जीवन आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!