इंदौरा

काठगढ़ का तीन दिवसीय शिवरात्रि महोत्सव सम्पन्न

विधायक रीता धीमान ने लिया शोभा यात्रा में भाग......मंदिर में की पूजा अर्चना।

मंदिर में विकास कार्यों के लिए एक लाख रुपए देने की घोषणा।

मेधावी छात्रवृति प्रतियोगिता के विजेताओं को किया सम्मानित।

मंदिर कमेटी से गौसदन खोलने का किया आग्रह।

(इन्दौरा)अजय शर्मा

प्राचीन शिव मंदिर काठगढ़ का तीन दिवसीय ज़िला स्तरीय महाशिवरात्रि महोत्सव शुक्रवार को सम्पन्न हुआ। इस मौके पर विधायक रीता धीमान ने शोभा यात्रा में भाग लिया तथा मंदिर में पूजा अर्चना की।
उन्होंने कहा कि मेले और त्योहार मनोरंजन का साधन होने के साथ-साथ हमारी समृद्ध संस्कृति की पहचान करवाते हैं । उन्होंने कहा कि प्रत्येक परम्परा के साथ हमारा समृद्ध इतिहास जुड़ा हुआ है ।

उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन हमारी संस्कृति और परम्पराओं को सहेजने तथा संजोए रखने में सहायक होते हैं। उन्होंने कहा कि इनके आयोजन से जहां लोगों में आपसी प्रेम और भाईचारा बढ़ता है वहीं पारस्परिक सहयोग की भावना भी जागृत होती है।
इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित जनसमूह को महा शिवरात्रि की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह त्योहार प्रदेश वासियों के जीवन में सुख, शान्ति और समृद्धि लाएगा और आपसी प्रेम व भाईचारे के रिश्ते को मजबूत करने में सहायक सिद्ध होगा ।
उन्होंने कहा कि काठगढ़ के महाशिवरात्रि उत्सव की अलग विशेषता है। उन्होंने मेले के सफल आयोजन के लिए प्रशासन, मंदिर कमेटी तथा ग्राम पंचायत के सभी सदस्यों को बधाई देते हुए कहा कि उनके बेहतर तालमेल व सयुंक्त प्रयासों से ही इस उत्सव का सफल आयोजन सुनिश्चित हो सका है।
रीता धीमान ने कहा कि उनके विधानसभा क्षेत्र में पहले से ही दो गौसदन विद्यमान है। उन्होंने बेसहारा पशुओं की बढ़ती संख्या पर चिंता व्यक्त करते हुए कमेटी से मंदिर के नाम नया गौसदन खोलने का आग्रह किया ताकि बेसहारा पशुओं को आसरा मिल सके। उन्होंने गौसदन के संचालन के लिए मंदिर कमेटी को अपनी तरफ से हर संभव सहयोग का भी भरोसा दिया।
उन्होंने मंदिर में विकास कार्यों के लिए अपनी ओर से एक लाख रुपए देने की भी घोषणा की।
इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गए। इस मौके पर कमेटी द्वारा आयोजित करवाई गई मेधावी छात्रवृति प्रतियोगिता के विजेताओं को भी सम्मानित किया गया।
मंदिर के मुख्य पुजारी महंत काली दास ने अपनी ओर से मंदिर कमेटी को एक लाख रुपए की राशि प्रदान की। इससे पहले, मंदिर कमेटी के अध्यक्ष ओम प्रकाश कटोच ने मुख्यातिथि को सिरोपा व स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया। उन्होंने मंदिर कमेटी द्वारा करवाए जा रहे विकास कार्यों पर भी प्रकाश डाला। इस अवसर पर मेला कमेटी के अध्यक्ष एवम एसडीएम इंदौरा सोमिल गौतम, मेला अधिकारी एवम तहसीलदार जनक राज शर्मा, बीडीसी चेयरमैन सहदेव ठाकुर, , लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता अरुण वशिष्ठ, जल शक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता प्रदीप चड्ढा, मंदिर के मुख्य पुजारी महंत काली दास, मंदिर कमेटी के वरिष्ठ उप प्रधान बनारसी लाल मैहता, सलाहकार कृष्ण मन्हास, उप प्रधान कृष्ण गोपाल शर्मा, कुलदीप सिंह,अजीत सिंह,महासचिव सुभाष शर्मा, कार्यालय सचिव योगेंद्र पाल भारद्वाज, प्रेस सचिव सुरेंद्र शर्मा, सचिव गणेश दत्त, प्रेम सिंह, कोषाध्यक्ष रमेश कटोच, कार्यकारिणी सदस्य युद्धवीर, प्रेम सिंह, पवन शर्मा, विभिन्न विभागों के अधिकारी, स्थानीय पंचायत प्रधान जगमोहन सिंह (गोल्डी) मंदिर व मेला कमेटी के सदस्य व बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!