एनएसएस मेरी पाठशाला”अभियान से समाज में जग रही सकारात्मक ज्ञान की अलख”

 

“श्रमदान,रक्तदान व सामाजिक गंदगी की सफाई के साथ एनएसएस मेरी पाठशाला से अज्ञानता की सफाई कर रहे है एनएसएस के स्वयंसेवी।”

(सैंज) प्रेम सागर चौधरी

एनएसएस हिमाचल प्रदेश के समस्त महाविद्यालीय सक्रिय स्वयंसेवीयों के संयुक्त प्रगतिशील प्रयासों व प्रदेश एनएसएस अधिकारी डॉ एच एल शर्मा व प्रदेश विश्वविद्यालय राज्य एनएसएस समन्वयक डॉ बी आर ठाकुर जी के मार्गदर्शन में संचालित “एनएसएस मेरी पाठशाला” विशेष ज्ञानदान अभियान से समाज में कोरोना के इस नकारात्मक दौर में “सकारात्मकता की ज्ञान ज्योति” प्रज्ज्वलित हो रही है।
एनएसएस मेरी पाठशाला अभियान के प्रदेश मीडिया समन्वयक ठाकुर दीक्षित धलारिया ने जानकारी देते हुए बताया कि हिमाचल प्रदेश के 11वीं 12वीं के स्कूली छात्रों के लिए चलाए गए इस नि:शुल्क व गुणात्मक शैक्षणिक अभियान के प्रथम पंजीकरण चरण में पुरे राज्य व राज्य के बाहर से 500 के लगभग छात्र नि:शुल्क शिक्षा पाने के लिए हमारे पास पंजीकृत हो चुके है तथा वर्चुअली कक्षाएं लगाकर अपना ज्ञान समृद्ध कर रहे है।

आज से इस विशेष अभियान का द्वितीय पंजीकरण चरण प्रारम्भ हो रहा है हिमाचल प्रदेश के 11 वी 12 वीं के स्कूली छात्र इस अभियान में स्वयं को पंजीकृत करवा सकते है तथा कक्षाओं का लाभ उठा सकते है।
एनएसएस हिमाचल प्रदेश के समस्त एनएसएस स्वयंसेवियों के सक्रिय व श्रेष्ठ क्रियाशील प्रयासों से स्वयंसेवी प्रदेश के छात्रों के मन पर लगे मानसिक लॉकडाउन को ज्ञान दान से समाप्त कर रहे हैं
इस विशेष अभियान के अन्तर्गत एनएसएस स्वयंसेवी शिक्षक अपनी विशेष पकड़ के विषय पर जमा एक (+1) व जमा दो(+2) के प्रदेश के छात्रों को डिजिटल माध्यम से कक्षाएं आयोजित करके शिक्षा पर लगे मानसिक लॉकडाउन को समाप्त करने में सफल होते नजर आ रहे है।

“एनएसएस मेरी पाठशाला” के प्रदेश समन्वयक गौरव जी ने छात्रों को इस अभियान से जुड़ने की अपील करते हुए कहा कि ज्ञान दान के इस महाअभियान से एनएसएस स्वयंसेवी समाज में सेवा व जागरूकता कार्यों को अपने रचनात्मक कौशल से पूरा करके समाज में एक नई मिसाल कायम कर रहे है।

पौधारोपण,स्वच्छता,सामाजिक जागरूकता,श्रमदान रक्तदान व सामाजिक गंदगी की सफाई करने के साथ-साथ अब एनएसएस हिमाचल के स्वयंसेवी अज्ञानता की भी सफाई कर रहे है।
प्रदेश समन्वयक सिद्धांत जी ने इस अभियान के उद्देश्य पर बोलते हुए कहा कि इस विशेष कार्यक्रम को संचालित करने के पीछे एनएसएस स्वयंसेवीयों का उद्देश्य छात्रों के मन पर लगे उदासी,चिंता तनाव व अज्ञानता के लॉकडॉऊन को समाप्त कर ज्ञान की कीर्ति जगाकर समाज के युवाओं को शिक्षा के साथ जोड़कर रखना है। क्योंकि समाज में व्यक्ति का ज्ञान उसकी पहचान होती है। इस विशेष अभियान के साथ जुड़ने के लिए प्रदेश के स्कूली छात्र आमंत्रित है तथा उनका स्वागत है।
निशुल्क गुणवत्तापूर्ण शिक्षण के लिए इस विशेष अभियान का हिस्सा बनने के लिए आप प्रदेश समन्वयक गौरव जी 8837868540, प्रदेश समन्वयक सिद्धांत जी 9817493827,व
प्रदेश समन्वयक ठाकुर दीक्षित धलारिया जी से 9805984896 पर सम्पर्क कर सकते है।
कुल्लू जिला से जिला संयोजक सुमन ठाकुर तथा जयराज उनके साथ सभी तहसील संयोजक राजेश्वरी श्यामा, पूजा ,निधि शुभम ,दर्शन ,नरेश ,चंदेल अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अभिनीत कर रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!