महामारी के समय में मनरेगा बना लोगों का सहारा

 

सरस्वती स्वयं सहायता समूह ने काम शुरू होने से पहले सभी महिलाओं को बांटे मास्क

स्वतंत्र हिमाचल
(जोगिंदरनगर) अंकित कुमार

आज पूरा देश जहाँ कोरोना जैसी महामारी से डट कर मुकाबला कर रहा है, वहीं बेरोजगारी भी बहुत बढ़ रही है। इस महामारी के दौर में कई लोगों की नौकरियां चली गयी तो कई लोगों के रोजगार छिन गए। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा जैसी योजना इस बेरोजगारी को दूर करने में लोगों के थोड़ा-बहुत काम आ रही है। मनरेगा के तहत दिहाड़ी लगातार कहीं न कहीं लोगों के घर का खर्चा तो निकल ही रहा है।

चौंतड़ा ब्लॉक की ग्राम पंचायत खड़ीहार के वार्ड डोल में भी मनरेगा का काम चला हुआ है। स्वयं सहायता समूह द्वारा खुद काम का चयन करके विकास खंड अधिकारी से काम की मांग की गई थी। जिसके बाद पंचायत द्वारा स्वयं सहायता समूह के माध्यम से यह काम करवाया जा रहा है। कार्य शरू होने से पहले सरस्वती स्वयं सहायता समूह ने काम करने वाले लोगों को मास्क बांटे ताकि लोग कोरोना नियमों का पालन करते हुए अपना अपना कार्य करे और इस महामारी से भी बचें। यह मास्क भी स्वयं सहायता समूह द्वारा खुद ही निर्मित किये गए हैं।

इसके साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बीना देवी द्वारा समूह के लोंगो के साथ पर्यावरण दिवस भी मनाया गया। गांव के कुछ क्षेत्रों में साफ-सफाई भी की गई। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बीना देवी ने लोगों को पर्यावरण संरक्षण के बारे में भी संदेश दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!