ऊना

सत्ती ने पेट्रोलियम मंत्री से की ऊना में मक्के से एथनॉल बनाने का उद्योग लगाने की मांग

धर्मेंद्र प्रधान को आइओसीएल टर्मिनल में मैहतपुर ट्रक ऑपरेटर यूनियन से संबंधित ज्ञापन भी सौंपा

(ऊना)ललित ठाकुर

छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने आज केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से दिल्ली में मुलाकात की। उन्होंने कहा कि जिला ऊना व आस-पड़ोस के जिलों में मक्की की काफी पैदावार होती है। ऐसे में अगर ऊना में मक्के से एथनॉल बनाने को कोई उद्योग लगाया जाए, तो इससे पूरे क्षेत्र के किसानों को आर्थिक लाभ मिलेगा।

सत्ती ने कहा कि एथनॉल उत्पादन के लिए सरकार मक्की का इस्तेमाल करने का प्रयास कर रही है, जिससे मक्का किसानों को फसल की बेहतर कीमत दिलाने में मदद मिलेगी। क्योंकि ऊना, कांगड़ा, हमीरपुर व बिलासपुर में बड़ी संख्या में किसान मक्की का उत्पादन करते हैं, इसलिए कोई उद्योग यहां पर लगना चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की नैशनल पॉलिसी ऑन बायोफ्यूल्स-2018 में साल 2030 तक पेट्रोल में 20 प्रतिशत एथनॉल मिलाने का लक्ष्य रखा गया है। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सतपाल सत्ती को इस मांग पर हर संभव मदद का आश्वासन दिया।
छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष ने धर्मेंद्र प्रधान को आइओसीएल टर्मिनल पेखुबेला में मैहतपुर ट्रक ऑपरेटर यूनियन से संबंधित ज्ञापन भी सौंपा। उन्होंने कहा कि स्थानीय ट्रक ऑपरेटरों को भी टर्मिनल से रोजगार के अवसर मिलने चाहिए। पेट्रोलियम मंत्री ने इस मसले पर भी उचित कार्रवाई का भरोसा दिलाया।

सतपाल सिंह सत्ती ने पेट्रोलियम मंत्री से आईओसीएल की तर्ज पर ऊना में ही हिंदुस्तान पेट्रोलियम (एचपी) का टर्मिनल बनाने की भी मांग की। उन्होंने कहा कि एचपी का टर्मिनल बनाने के लिए ऊना से बेहतर विकल्प नहीं है क्योंकि यहां काफी भूमि उपलब्ध है। इस पर धर्मेंद्र प्रधान ने सत्ती को जगह तलाशने को कहा तथा आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार खुले मन से प्रस्ताव पर विचार करेगी। इस अवसर पर ऊना भाजपा मंडल के अध्यक्ष हरपाल गिल भी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!