ऊना

प्रत्येक नागरिक बनें सशक्त, सतर्क, सुरक्षित एवं जागरुक मतदाता : डीसी

(ऊना )ललित ठाकुर

11वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आज राजकीय महाविद्यालय ऊना में जिलास्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने की।
डीसी राघव शर्मा ने कहा कि प्रत्येक चुनाव में नागरिकों की सहभागिता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वर्ष 2011 में भारतीय निर्वाचन आयोग ने अपने स्थापना दिवस 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रुप में मनाने की शुरुआत की। आयोग की इस पहल के आज सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं।

प्रत्येक नागरिक अपने मताधिकार का प्रयोग करने में अब पहले से कहीं अधिक सजग है। साथ ही 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर युवक-युवतियां सर्वप्रथम अपना वोटर पहचान पत्र बनवाना सुनिश्चित करते हैं। इसी का परिणाम है कि जिला ऊना में हाल ही में संपन्न हुए पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों में लगभग 81 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसमें दिव्यागों, युवाओं और बुजुर्गों ने जहां बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया तो वहीं कोरोना संक्रमित रोगियों ने भी अपनी और अन्यों की सुरक्षा के लिए निर्धारित दिशानिर्देशों की अनुपालना के साथ अपने मत का इस्तेमाल किया। उन्होंने नागरिकों से सशक्त, सतर्क, सुरक्षित एवं जागरुक मतदाता बनने का आहवान किया ताकि वे अपने मताधिकार द्वारा योग्य व कर्मठ प्रतिनिधि चुन सकें।


डीसी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आज से ई-मतदाता पहचान पत्र की सुविधा आरंभ की जा रही है। प्रत्येक पंजीकृत मतदाता अब अपने स्मार्टफोन से अपना मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड कर सकता है।

उन्होंने बताया कि जिन मतदाताओं के नाम मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण-2021 के दौरान दर्ज किए गए हैं, ऐसे मतदाता 25 जनवरी तथा पूर्व में पंजीकृत सभी मतदाता, 1 फरवरी, 2021 से इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।
इस दौरान प्रोजैक्टर के माध्यम से मुख्य निर्वाचन आयुक्त का 11वे मतदाता दिवस संदेश दिखाया गया और ई-एपिक के बारे में जानकारी दी गई।
इस कार्यक्रम में तहसीलदार निर्वाचन वीना डोगरा ने डीसी राघव शर्मा का स्वागत किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने निर्वाचन विभाग से संबंधित जानकारी भी सांझा की।
प्रतिभागियों को दिलाई शपथ

कार्यक्रम में डीसी राघव शर्मा ने उपस्थित नागरिकों को देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखने तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण बनाए रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई।
इस मौके पर डीसी राघव शर्मा ने जिला के दस नए मतदाताओं को उनके वोटर कार्ड प्रदान किए और पांच बूथ लेवल अधिकारियों को सम्मानित भी किया।
इस अवसर पर एडीसी डॉ अमित कुमार शर्मा, महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. त्रिलोक चंद, नायब तहसीलदार निर्वाचन रतनजीत सिंह सहित अन्य उपस्थित रहे।
आयुष विभाग के अधिकरियों व कर्मचारियों ने भी ली शपथ
जिला आयुर्वेदिक चिकित्सालय ऊना में मतदाता दिवस के अवसर पर आयुष विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को जिला आयुष अधिकारी, ऊना डॉ राजेश कुमार ने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई। इस मौके पर डॉ जीएस देहल, डॉ राजकुमार व डॉ संदीप सहित अन्य उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!