कुल्लू

आनी में धूमधाम से मनाया गया अन्तराष्टीय महिला दिवस

 

 

स्वतंत्र हिमाचल
(आनी) विनय गोस्वामी

 

आनी विकास खण्ड में बड़े हर्षोल्लास से अन्तराष्टीय महिला दिवस मनाया गया।महिला दिवस कार्यक्रम की अध्यक्षता तहसीलदार दलीप शर्मा ने की। अन्तराष्टीय महिला दिवस तहसीलदार दलीप शर्मा के साथ उनकी धर्मपत्नी सोनिका शर्मा उपस्थिति रही। तहसीलदार दलीप शर्मा के साथ प्रशासन की पूरी टीम कार्यक्रम में उपस्थित रही।

कुछ आवश्यक कार्य के कारण उपमंडलाधिकारी चेत सिंह कार्य्रकम में शरीक नही हो सके।अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर उपमंडल मुख्यालय आनी में समारोह का सफल आयोजन बाल विकास परियोजना बिपाशा भाटिया के सौजन्य से किया गया ।यह कार्यक्रम मेला मैदान आनी में रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति के साथ शुरू किया गया। इस समारोह में आंगनबाड़ी की महिलाओ और महिलामण्डल ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के द्वारा महिला सशक्तिकरण पर बल दिया। इस कार्यक्रम में आनी खण्ड के सभी महिलामण्डल ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित की।

महिलामंडलों ने महिला दिवस पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए। बाल विकास परियोजना अधिकारी बिपाशा भाटिया ने बाल, किशोरी व महिलाओं के उत्थान लिए सरकार द्वारा विभाग के माध्यम से चलाई जा योजनाओं का प्रचार व प्रसार किया जाएगा। इस कार्यक्रम में सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं व कार्यक्रमों का व्याख्यान गीत संगीत व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से किया गया।विपाशा भाटिया ने बताया कि इस समारोह में विभिन्न विभागाध्यक्षों के अलावा महिला पंचायत प्रतिनिधि, जिला पार्षद, महिला मंडल की सदस्यों का भाग लिया गया। सीडीपीओ विपाशा भाटिया ने बताया कि इस कार्यक्रम में समाज में उत्कृष्ट कार्य करने बाली महिलाओं को आगे आने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। तहसीलदार दलीप शर्मा ने कहा है कि महिलाओं को पुरुष के समान हक मिलना चाहिए।

समाज में नारी को समानता का अधिकार है।उन्होंने कहा है कि समाज में न तो पुरुष प्रधान होना चाहिए न ही महिला प्रधान होनी चाहिए बल्कि समाज सभी के लिए का बराबर समान होना चाहिए। ये बात आनी के तहसीलदार दलीप शर्मा ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर आनी में महिलाओं एवं बाल विकास विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कही। इस उपलक्ष्य पर समाज मे उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं व स्कूल ,कॉलेज की छात्राओं को प्रशासन के द्वारा समानित किया गया।इस दौरान पंचायत के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए पंचायत सहायक सौभाग्य कुमारी, स्नेह लता सुपरवाइजर ओमा देवी तराला,रीना देवी रशान्डीं,प्रियल,नालदेहरा, इशिता वन्सल,मानसीं वहीं मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत सुमित्रा देवी,सुभद्रा देवी को 51 हजार का चैक प्रदान किया गया

वहीं स्वच्छता के लिए रीना शर्मा,प्रियंका शर्मा तथा आशा बर्कर में सरला देवी ,शारदा देवी आदि को सम्मानित किया वहीं इसमें स्कूलों के बच्चों को भी सम्मान दिया गया जिनमें साक्षी,अकिंता वर्मा,मोहनी कुमारी, मीना राम परीवेक्षक मजुंला,जितेन्द्रा,युवा मणी आदि को भी सम्मानित किया गया। विशिष्ठ अतिथि के तौर पर बीडीसी अध्यक्षा विजय कवंर, महिला कल्याण बोर्ड की सदस्या शशी मल्होत्रा को भी विशेष तौर पर सम्मानित किया गया। सशक्त महिला योजना के तहत हर पंचायत के सख्त महिला केंद्र को सरकार की तरफ से इस मौके पर उपहार दिए गए। वहीं इस कार्यक्रम में जिला परिषद जीवन ठाकुर लझेरी बार्ड,बी,डी सदस्य आशा ठाकुर, बी,डी सदस्य भावना ठाकुर, बी,डी सदस्य आशा कुमारी, तहसीलदार की धर्म पत्नी सोनिका शर्मा,डीएसपी रविन्द्र नेगी, प्रधानाचार्य ज्वाहर ठाकुर, आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!