Monday, April 22, 2024
Homeसोलननालागढ़मातृ एवं शिशु परियोजना का शुभारम्भ

मातृ एवं शिशु परियोजना का शुभारम्भ

प्रवीन कौशिक/नालागढ़

 

पायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने आज सोलन ज़िला के बद्दी स्थित बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ उद्योग संघ (बीबीएनआईए) के सभागार में ‘ह्यूमन पीपल टू पीपल’ संस्था द्वारा विप्रो केयर्स कम्पनी के सहयोग से चलाए जा रही ‘मातृ एवं शिशु परियोजना’ का शुभारम्भ किया।

Inauguration of mother and child project
मनमोहन शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि इस परियोजना का उद्देश्य वंचित समुदायों की महिलाओं, किशोरों और बच्चों को सरकारी स्वास्थ्य सुवधिाओं तक बेहतर पहुंच सुनिश्चित करने में सहायता करना है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के तहत धर्मपुर विकास खण्ड के 30 आंगनवाड़ी केन्द्रों, 05 स्वास्थ्य उप केन्द्रों और बरोटीवाला प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में महिलाओं, बाल स्वास्थ्य और पोषण सेवाओं को मज़बूत करने का लक्ष्य रखा गया है।
उपायुक्त ने कहा कि किसी भी स्वास्थ्य परियोजना को सफल बनाने में आगंनवाडी कार्यकर्ताओं और आशा वर्कर का महत्वपूर्ण योगदान होता है। उन्होंने आशा जताई कि इस परियोजना को पात्र जन तक पहुंचाने के लिए आगंनवाडी कार्यकर्ताओं और आशा वर्कर पूर्व की भांति कर्तव्यनिष्ठा के साथ कार्य करेंगी।
उन्होंने कहा कि इस परियोजना क्षेत्र की अधिकांश जनसंख्या औद्योगिक क्षेत्र में रहने वाले प्रवासी श्रमिकों की है। उन्होंने कहा कि परियोजना के तहत विभिन्न स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा। इसके तहत शून्य से 06 वर्ष की आयु के कुपोषित बच्चों की पहचान कर उनके स्वास्थ्य में सुधार लाने में सहायता की जाएगी।
मनमोहन शर्मा ने उपस्थित महिलाओं को मातृ एवं शिशु देखभाल कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि प्रसव के दौरान महिला को सभी चिकित्सा सुविधाएं निःशुल्क प्रदान की जाती हैं। इस कार्यक्रम के तहत प्रसव के उपरांत महिला और नवजात शिशु को 102 एम्बुलेंस सेवा द्वारा घर तक छोड़ा जाता है। उन्होंने सभी गर्भवती महिलाओं से आग्रह किया कि सरकारी चिकित्सा संस्थान में जाकर ही प्रसव करवाएं ताकि माँ और नवजात शिशु की उचित देखभाल हो सके।
इस अवसर पर बाल विकास परियोजना अधिकारी धर्मपुर निर्मल ने विभाग द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों तथा आगंनवाडी कार्यकर्ताओं एवं आशा वर्करों के आकंड़ो का विस्तृत ब्यौरा दिया।
पुलिस अधीक्षक बद्दी मोहित चावला, उपमण्डलाधिकारी नालागढ़ दिव्यांशु सिंगल, ज़िला कार्यक्रम अधिकारी सोलन डाॅ. गगन हसं, विप्रो के मुख्य वक्ता अंकुश किचलू सहित आगंनवाडी कार्यकर्ता तथा आशा वर्कर इस अवसर पर उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments