• Sun. Sep 19th, 2021

अर्की विधान सभा क्षेत्र में महिला नेत्रियां भी टिकट की चाह में जुटा रही है जनसमर्थन

Byswatantra himachal

Jul 24, 2021

(अर्की)कृष्ण रघुवंशी

 

 

अर्की विधान सभा क्षेत्र के उपचुनावों की तिथि का एलान होना नजदीक आ रहा है। वही भाजपा में महिला नेत्रियों द्वारा अपनी दावेदारी भी जताई जाने लगी है। हालांकि क्षेत्र से टिकट एक दावेदारी को लेकर पुरुषों की ओर से दो बार विधायक रहे गोविन्द राम शर्मा व पूर्व प्रत्याशी रहे रत्न पाल के अलावा अमर सिंह ठाकुर,अमरनाथ कौशल, योगेश शर्मा आदि ताल ठोक रहे है। वही स्वर्गीय नगीन चंद पाल की पुत्री जोकि डुमैहर वार्ड से दो बार निर्दलीय रूप से जिला परिषद सदस्य पद पर व पूर्व नगर पंचायत सदस्य पद जीती एवम संगठन में विभिन्न पदों पर कुशलता से कार्य करने वाली व राजनीतिक परिवारिक पृष्ठभूमि से रही आशा परिहार तथा कुनिहार से राजनीतिक परिवार से सम्बंधित व संगठन के विभिन्न पदों पर रही तथा कई एनजीओ के माध्यम से क्षेत्र में कार्य करने वाली प्रतिभा कंवर भी मैदान में अपनी दावेदारी पेश कर रही है।

 

महिला दावेदारों का कहना है कि अर्की विधानसभा क्षेत्र में आजतक केवल पुरुषों को ही अधिमान दिया जाता रहा है। लेकिन इस बार वह अपना दावा मजबूती से रखेगी क्योकि उन्हें संगठन द्वारा महिलाओं के लिए निर्धारित कोटे के तहत टिकट देने के बारे में सोचना पड़ेगा।क्योकि यदि पुनः संगठन किसी पुरुष को टिकट देता है तो इससे जनता में एक गलत मेसेज जाएगा का आज भी महिलाओं को समान अधिकार देने के दावे करने वाले संगठन में आज भी पुरुष प्रधान सोच हावी है।

कुल मिला कर यदि कांग्रेस से प्रतिभा सिंह चुनाव लड़ती है तो क्या भाजपा उनके खिलाफ महिला नेत्री को टिकट देकर मैदान में उतरेगी। या दोबारा पूर्व में रहे प्रत्याशियों पर ही दांव लगायेगी । कुल मिला कर इस बार जिस तरह भाजपा में कार्यकर्ताओ पदाधिकारियों व समर्थकों में दो फाड़ होने के चलते दरार पैदा हुई है ।वह मिटती हुई नही दिख रही है। ऊपर से महिलाओं को केवल संगठन में पद देकर लॉलीपॉप पकड़ा कर टिकट की दावेदारी से से पीछे धकेलने की कार्यशैली भी अर्की भाजपा के विजय रथ की राह में एक भारी चट्टान के रूप में खड़ी है। बाकी क्या होगा यह भविष्य के गर्भ में दबा हुआ है।

error: Content is protected !!